ऑनलाइन ठगी का शिकार हुआ कारोबारी, शातिर ने खाते से निकाले 11.90 लाख

Friday, Jan 10, 2020 - 10:46 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): राजधानी में कारोबारी ऑनलाइन ठगी का शिकार होने से बाज नहीं आ रहे हैं। एक के बाद एक कारोबारी को ऑनलाइन ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। अबकी बार खलीनी के एक कारोबारी को शातिर ने 11.90 लाख रुपए की चपत लगाई है। कारोबारी रूपिन रेखी ने पुलिस को शिकायत दी है कि उसका कम्प्यूटर व लैपटॉप का कारोबार है और खलीनी में सैटेलाइट कम्प्यूटर एंड इलैक्ट्रॉनिक के नाम से शोरूम है।

शिकायतकर्ता का कहना है कि एक अज्ञात व्यक्ति का उसके शोरूम में फोन आया। उसने कहा कि उसे 10 लैपटॉप खरीदने हैं। तभी कारोबारी ने कहा कि आप लैपटॉप ले जा सकते हो लेकिन शातिर ने लैपटॉप खरीदने की पेमैंट खाते में डालने को कहा। कारोबारी ने भी अपना खाता नंबर उसे दे दिया। अज्ञात व्यक्ति इतना तेज निकला कि इसके बाद उसने यूको बैंक के अधिकारी को फोन कर कहा कि वह रूपिन रेखी बोल रहा है और निवेश के मकसद से उसे 11.90 लाख रुपए की आवश्यकता है तथा इसका आरटीजीएस करवाया जाए। शातिर ने ट्रू कॉलर पर कारोबारी की आईडी फोटो के साथ लगा रखी थी।

बैंक के संबंधित अधिकारी की तरफ से कहा गया कि बिना चैक के आरटीजीएस नहीं किया जा सकता। इस पर अज्ञात व्यक्ति ने कहा कि मैं आपको 2 चैक भेज रहा हूं। जैसे ही चैक पहुंचे तो बैंक अधिकारी ने भी 4.40 लाख और 7.50 लाख रुपए का आरटीजीएस कर दिया। रूपिन रेखी को ठगी होने का पता तभी चला जब उसे ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से एसएमएस प्राप्त हुआ। बताया जा रहा है कि रूपिन का बीसीएस स्थित यूको बैंक में खाता है। शातिर ने रूपिन रेखी के बैंक खाते व व्यक्तिगत मोबाइल नंबर की जानकारी लेकर उसके बाद सुनियोजित तरीके से धोखाधड़ी को अंजाम दिया है। 

एसपी शिमला ओमापति जम्वाल ने बताया कि पुलिस ने थाना न्यू शिमला के तहत मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। जल्द ही शातिर का पता लगाया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील की कि अज्ञात व्यक्ति को अपनी बैंक डिटेल न दें ताकि ठगी से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों को स्वयं भी ठगी होने को लेकर सावधानी बरतनी होगी।

Vijay