कोरोना संकट में राहत भरी खबर, हिमाचल में नहीं बढ़ेगा बस किराया

Friday, May 15, 2020 - 10:59 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): कोरोना संकट के बीच हिमाचल में आगामी दिनों में बसें चलाने को लेकर प्रदेश सरकार ने कमर कस ली है, ऐसे में सरकार ने बसों को चलाने से पहले फिलहाल यह निर्णय लिया है कि बसों के किराए में कोई वृद्धि नहीं होगी। सरकार लोगों पर किसी भी प्रकार का अतिरिक्त भार न डालने के पक्ष में है।

चालक-परिचालकों के लिए 16 हजार मास्क तैयार

इसके अतिरिक्त प्रदेश में बस सेवा शुरू करने को लेकर एचआरटीसी ने कर्मचारियों, चालक-परिचालकों के लिए 50 हजार मास्क तैयार करने की व्यवस्था की है, जिसमें एचआरटीसी ने स्वयं अब तक 16 हजार मास्क तैयार कर लिए हैं। वहीं 16 हजार मास्क बनाने की तैयारी में हैं। यह मास्क भी आगामी समय में बनकर तैयार हो जाएंगे। निगम प्रबंधन यह मास्क सप्ताह में 2 बार चालक-परिचालकों को दिए जाएंगे।

चलाने से पहले सैनिटाइज होंगी बसें

इसके अतिरिक्त बसों को चलाने से पहले सैनिटाइजेशन की व्यवस्था बस स्टैंडों में की जा रही है, ऐसे में हर बस स्टैंड में लोगों व बसों को सैनिटाइज करने की व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त बसों में भी सैनिटाइजर व मास्क उपलब्ध होंगे।

बसों में फ्रंट दरवाजे से चढ़ेंगे चालक-परिचालक

एचआरटीसी व निजी बसें चलाने से पहले चालकों व परिचालकों की सुरक्षा को लेकर भी सरकार कई निर्णय ले रही है, जिसमें यह विचार किया गया है कि बस सेवा शुरू होने के बाद बसों के फ्रंट दरवाजे से केवल चालक व परिचालक ही चढ़ेंगे। वहीं यात्री पीछे के दरवाजे से ही चढ़ेंगे और उतरेंगे ताकि बसों में चालक व परिचालकों की सोशल डिस्टैंसिंग मैंटेन हो सके।

हर बस स्टैंड में कोरोना जागरूक काऊंटर स्थापित करेगी सरकार

बसों को चलाने से पहले सरकार प्रदेश के हर बस स्टैंड में काऊंटर स्थापित करेगी, जिसमें यात्रियों को कोरोना संक्रमण पर जागरूक किया जाएगा। वहीं जिन यात्रियों को सैनिटाइजर और मास्क की जरूरत होगी, उन्हें यह उपलब्ध करवाए जाएंगे।

एचआरटीसी को अब तक 130 करोड़ का नुक्सान

कोरोना संकट में अब तक एचआरटीसी को 130 करोड़ का नुक्सान हो चुका है। यह नुक्सान प्रदेश में बसों के संचालन के बंद होने से हुआ है, जिससे निगम को घाटा उठाना पड़ रहा है। इसके अतिरिक्त निगम को हर माह 75 करोड़ का नुक्सान हो रहा है।

क्या बोले परिवहन मंत्री

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में डेढ़ माह से रुकी बस सेवाओं को शुरू करने को लेकर केंद्र सरकार की गाइडलाइन आने के बाद प्रदेश में बसों को चलाने के बाद सरकार विचार-विमर्श कर बसें चलाएगी। अभी बसों को चलाने को लेकर कोई निर्णय नहीं है। हालांकि परिवहन व एचआरटीसी की तैयारियां पूरी हैं। बसों का किराया बढ़ाने का सरकार ने अभी कोई निर्णय नहीं लिया है। अभी किराया नहीं बढ़ाया जाएगा।

Vijay