बजट सत्र का पांचवा दिन, स्वाइन फ्लू सहित कई मुद्दों पर सदन में होगा हंगामा

Friday, Feb 08, 2019 - 12:22 PM (IST)

शिमला(योगराज):हिमाचल प्रदेश विधानसभा बजट सत्र के पांचवे दिन की कार्यवाही शुुुरु हो गई है। एक घंंटे के प्रश्नकाल में कुल 42 प्रश्न आज विधानसभा सदस्यों द्वारा सदन में उठाए गए है। जिसको लेकर सरकार सदन में जवाब देगी। प्रश्न काल के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वर्ष 2018-19 आर्थिक सर्वेक्षण की प्रति सभा पटल पर रखेंगे । उसके बाद विधानसभा में प्राइवेट मेंबर डे.के. तहत विधायक अनिरुद्ध सिंह और लखविंदर सिंह राणा सदन में चर्चा के लिए संकल्प सदन में लाएंगे। विधायक अनिरुुद्ध सिह ने विकास खंडों द्वारा बनी सड़कों के निपटारे के लिए सरकार एक एकमुश्त नीति बनाने पर विचार करती है।

वहीं विधायक लखविंदर सिंह राणाा ने बढ़ती बिजली की खपत को देखते हुए सौर उर्जा नीति पर सरकार विचार करने को लेकर सदन में संकल्प लाएंगे। दोनों संकल्पों पर सदन में चर्चा के बाद बीते साल केे लाई गए संकल्पों पर सदन में चर्चा होगी। विधायक राकेश सिंघा सदन में सरकार सेे किसानों को फसलों के बीमा को लेकर कोई नीति बनाने को लेकर सदन में चर्चा प्रस्ताव लाएंगे।

बीते रोज सदन की कार्यवाही में विपक्ष ने राज्यपाल के अभिभाषण के विरोध और प्रश्नकाल में नेशनल हाईवे के मुद्दे को लेकर 2 बार वाकआउट किया था। पिछले 24 घंटो में प्रदेश में भारी हिमपात हुआ है। जिससे प्रदेश की ऊंचाई वाले जिलों में बिजली ,पानी और सड़कों के अवरुद्ध होने से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। विपक्ष सदन में सरकार के बर्फबारी से निपटने के दावों में फेल होने को लेकर सदन में हंगामा भी कर सकता है। इसके साथ ही स्वाइन फ्लू के मुद्दे पर विपक्ष सदन में सरकार को घेर सकता है। क्योंकि विधानसभा अध्यक्ष भी स्वाइन फ्लू की चपेट में आ चुके हैं। हालांकि प्रश्नकाल के तक की कार्यवाही शांतिप्रिय ढंग से हुई है।
 

kirti