बीआरओ ने लेह की ओर रवाना किए 117 वाहन

punjabkesari.in Saturday, Apr 17, 2021 - 11:52 AM (IST)

कुल्लू (संजीव जैन) : बर्फबारी के कारण बंद हुए मनाली लेह मार्ग सड़क मार्ग को बीआरओ के द्वारा बहाल कर दिया गया है। वहीं पिछले 13 दिनों से फंसे हुए लोगों को भी अब लेह की ओर रवाना कर दिया गया है। हालांकि अभी भी बारालाचा दर्रे पर बर्फबारी हो रही है। जिसके चलते यह सड़क मार्ग व वाहनों की आवाजाही के लिए बीआरओ के द्वारा बंद कर दिया गया है। वहीं प्रशासन ने भी केलांग से आगे यात्रियों को न जाने की सलाह दी है। अब दारचा में फंसे झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश व नेपाल के 200 से अधिक मजदूर भी सुरक्षित लेह पहुंच गए हैं। लाहुल-स्पीति पुलिस ने लेह पुलिस के साथ तालमेल बिठाकर बीआरओ की मदद से शुक्रवार को दारचा से 117 यात्री वाहन जिनमें  22 टेंपो ट्रैवलर भी शामिल थे, उनको सरचू की ओर बारालाचा दर्रे से सुरक्षित पार करवाया।
PunjabKesari
हालांकि टैंकर व राशन लेकर जा रहे ट्रक चालकों को अभी राहत नहीं मिली है। लेकिन लेह के ग्रामीणों को बीआरओ व पुलिस टीम ने सुरक्षित बारालाचा के पार भेजने में अहम भूमिका निभाई है। बीते वीरवार आधी रात को रेस्क्यू कर केलंग सराय व जिनजिंगबार में ठहराए 37 लोगों के साथ कुल 41 लोग भी सुरक्षित दारचा पहुंच गए हैं। लेह जाने वाले सभी लोग चार अप्रैल की दोपहर मनाली-लेह नेशनल हाईवे के अचानक बंद होने के बाद वे हिमाचल प्रदेश में फंसे हुए थे। बीआरओ ने 28 मार्च को लेह मार्ग बहाल कर रिकॉर्ड तो बना दिया, लेकिन बारालाचा की तरफ सड़क की हालत नहीं सुधार पाया। जिसका खामियाजा लोगों व वाहन चालकों को भुगतना पड़ा।

हालांकि वीरवार व शुक्रवार की रात को बीआरओ व पुलिस जवानों की बदौलत ही लोग व वाहन चालक सुरक्षित घर पहुंच पाए हैं, लेकिन सड़क की खस्ता हालत सभी पर भारी पड़ी है। लेह से मनाली पहुंचे वाहन चालक दोरजे व रोकी का कहना है कि बीआरओ ने हालांकि मनाली लेह मार्ग बहाल कर लिया है। लेकिन पतसेउ से सरचू तक सड़क की हालत खस्ता है। उनका कहना है कि बर्फ़ीली हवाएं भी राहगीरों की दिक्कत बढ़ा रही हैं, जिससे सफर जोखिमभरा है। एसपी लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने कहा कि शुक्रवार को पूरा दिन रेस्क्यू ऑपरेशन चला। 14 घंटे से अधिक समय तक बीआरओ और पुलिस के जवान रोहतांग दर्रे पर डटे रहे। उन्होंने कहा आधी रात 12 बजे तक वाहन चालकों की मदद कर उन्हें सुरक्षित स्थानों में पहुंचाया। उन्होंने बताया लेह पुलिस ने वाहनों के सुरक्षित लेह पहुंचने की पुष्टि की है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News