Breaking : नगर निगम सोलन पर कांग्रेस का कब्जा, पूनम ग्रोवर बनी मेयर

Friday, Apr 16, 2021 - 08:37 PM (IST)

सोलन : नगर निगम सोलन के मेयर और डिप्टी मेयर पद पर कांग्रेस ने कब्जा कर लिया है। कांग्रेस को मिली इस जीत ने भाजपा की क्रॉस वोटिंग की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। नगर निगम हाल में शुक्रवार को हुए चुनाव में कांग्रेस की पूनम ग्रोवर मेयर और राजीव कौड़ा डिप्टी मेयर निर्वाचित हुए हैं। कांग्रेस के सभी 9 निर्वाचित पार्षदों ने अपने पार्टी के प्रत्याशियों के पक्ष में ही मतदान किया है। एडीसी सोलन अनुराग चंद्र शर्मा की देखरेख में चुनाव हुआ।

 शुक्रवार को मेयर व डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए सुबह करीब सवा 11 बजे तक कांग्रेस के पार्षद पार्टी नेताओं के साथ शोघी से सीधे नगर निगम की बैठक में पहुंचे, जबकि भाजपा पार्षद भी अपने नेताओं के साथ 12 बजे तक बैठक में पहुंच गए। इस दौरान निगम परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। मीडिया को अंदर जाने की इजाजत नहीं दी गई। भाजपा ने मेयर पद के लिए वार्ड नंबर-1 देऊंघाट से निर्दलीय जीते मनीष कुमार, जबकि डिप्टी मेयर के लिए वार्ड नंबर-9 के पार्षद शैलेंद्र गुप्ता को प्रत्याशी बनाया था। मेयर पद के लिए कांग्रेस प्रत्याशी पूनम ग्रोवर को 9 वोट मिले, जबकि भाजपा प्रत्याशी मनीष कुमार को 8 वोटों से संतोष करना पड़ा। इसी तरह डिप्टी मेयर के लिए कांग्रेस के राजीव कौड़ा को भी 9 वोट मिले, जबकि भाजपा के शैलेन्द्र गुप्ता को 8 वोट मिले।

चुनाव प्रक्रिया शुरू  होने से पूर्व अतिरिक्त जिलाधीश सोलन अनुराग चन्द्र शर्मा ने नगर निगम सोलन के वार्ड नंबर-1 से निर्दलीय निर्वाचित पार्षद मनीष कुमार, वार्ड नंबर-2 से निर्वाचित पार्षद सुषमा शर्मा, वार्ड नंबर-3 से निर्वाचित पार्षद रजनी, वार्ड नंबर-5 से निर्वाचित पार्षद कुलभूषण, वार्ड नंबर-6 से निर्वाचित पार्षद रेखा साहनी, वार्ड नंबर-9 से निर्वाचित पार्षद शैलेन्द्र गुप्ता, वार्ड नंबर-13 से निर्वाचित पार्षद मीरा आनंद तथा वार्ड नंबर-16 से निर्वाचित पार्षद सीमा को शपथ दिलवाई गई।  एडीसी अनुराग चन्द्र शर्मा ने बताया कि मेयर के लिए पूनम ग्रोवर व डिप्टी मेयर के लिए राजीव कुमार कौड़ा निर्वाचित हुए हैं। इस अवसर पर नगर निगम के सभी नवनिर्वाचित पार्षद, नगर निगम सोलन के आयुक्त एलआर वर्मा व सहायक आयुक्त (लीव रिजर्व) एचएस राणा सहित अन्य अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे।

विदित रहे कि निगम के चुनाव में कांग्रेस ने 9 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था, जबकि भाजपा ने 7 तथा एक निर्दलीय ने जीत हासिल की थी। निर्दलीय पार्षद ने भाजपा का समर्थन किया था। पिछले कुछ दिनों में मेयर व डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए कांग्रेस व भाजपा में शह और मात का खेल शुरू हो गया था। कांग्रेस ने अपने पार्षदों को भाजपा के संपर्क से बचाने के लिए शोघी में एक होटल में रखा हुआ था। यही नहीं, भाजपा ने अपने सभी पार्षदों को शिमला में रखा हुआ था। पिछले कुछ दिनों से इस प्रकार की आशंका व्यक्त की जा रही थी कि मेयर व डिप्टी मेयर के चुनाव में क्रॉस वोटिंग हो सकती है लेकिन ऐसा नहीं हुआ।  कांग्रेस ने जीत के बाद मालरोड पर विजयी रैली निकाली।

Content Writer

prashant sharma