हिमाचल में  चुनाव से 3 दिन पहले सील होंगी पंजाब व हरियाणा की सीमाएं

Friday, Oct 27, 2017 - 02:13 AM (IST)

परवाणु: प्रदेश में आगामी 9 नवम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव से करीब 3 दिन पहले सुरक्षा इंतजाम को बढ़ाने के लिए प्रदेश की सीमा के साथ-साथ हरियाणा व पंजाब की सीमा भी सील की जाएगी ताकि चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से हो सकें। इसे लेकर वीरवार को परवाणु के सर्किट हाऊस में 3 राज्यों की पुलिस ने एस.पी. सोलन मोहित चावला की अध्यक्षता में अंतर्राज्यीय समन्वय बैठक का आयोजन किया। इसमें हिमाचल, पंजाब व हरियाणा पुलिस के अधिकारी शामिल रहे। बैठक में सभी पुलिस अधिकारियों ने विधानसभा चुनाव में सुरक्षा को लेकर चर्चा की और इस बारे में एक विशेष रणनीति तैयार की।

सभी सीमाओं पर पैरामिलिटरी फोर्स तैनात
मौजूदा समय में प्रदेश की सभी सीमाओं पर पहले ही पैरामिलिटरी फोर्स की तैनाती की गई है जो बाहरी राज्यों से आने वाले सभी वाहनों व लोगों की तलाशी के बाद ही प्रदेश में आने की इजाजत दे रही है लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर एस.पी. सोलन ने पड़ोसी राज्यों से सहायता की मांग की थी जिस पर पड़ोसी राज्यों की पुलिस ने भी सहमति जताई है। इसके तहत चुनाव से 3 दिन पहले पड़ोसी राज्य हिमाचल की सीमा सुरक्षा के लिए सील करेंगे और प्रदेश पुलिस के साथ संयुक्त रूप से चयनित सभी सीमाओं पर सुरक्षा में सहयोग देंगे। इस दौरान आसपास के सभी होटल, ढाबों व अन्य स्थानों में लगे सभी सी.सी.टी.वी. कैमरों की भी जांच की जाएगी।

हथियार जमा न करने वालों पर होगी कार्रवाई
बैठक में विधानसभा चुनाव से पहले अपने हथियार जमा न करवाने वाले लोगों पर भी एस.पी. सोलन व बद्दी ने कड़ा संज्ञान लिया है। उन्होंने ऐसे लोगों को सख्त चेतावनी दी है कि जल्द से जल्द अपने लाइसैंसी हथियार नजदीकी पुलिस थाने में जमा करवाएं। यदि वे हथियारों को जमा नहीं करवाते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी और इसके तहत उनके लाइसैंस भी रद्द किए जा सकते हैं। 

शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न होगा चुनाव 
बैठक में एस.पी. सोलन मोहित चावला ने कहा कि प्रदेश में चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाया जाएगा। इसके लिए सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि माहौल को शांतिपूर्ण बनाए रखें और सभी अपने मत का प्रयोग करें। बैठक में एडीशनल एस.पी. मनमोहन सिंह, एस.पी. बद्दी राहुल नाथ, डी.एस.पी. परवाणु भीष्म सिंह ठाकुर, डी.एस.पी. रोपड़ गुरविंद्र सिंह, एस.एच.ओ. किरतपुर गुरुदीप सिंह, एस.एच.ओ. परवाणु कमल चंद, एस.एच.ओ. कालका अजीत सिंह व अन्य लोगों ने भाग लिया।