अनुपम खेर के बॉलीवुड में पूरे हुए 35 वर्ष, फिल्म सारांश का अभिनय आया याद

Saturday, May 25, 2019 - 10:30 PM (IST)

शिमला: बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता अनुपम खेर ने बॉलीवुड में 35 वर्ष पूरे कर लिए हैं। बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत में काफी संघर्ष करने के बाद आज अनुपम खेर बुलंदियों पर हैं। आज ही के दिन 25 मई, 1984 को अभिनेता अनुपम खेर की फिल्म सारांश रिलीज हुई थी। इस फिल्म के साथ ही अनुपम खेर ने बॉॅलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बना ली थी और उसके बाद उन्होंने एक के बाद एक कई बेहतरीन फिल्में कीं और अब तक वह 500 के करीब फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं। फिल्म सारांश मेें बेहतरीन अभिनय के लिए अनुपम खेर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म फेयर अवार्ड भी मिला था।

आज ही के दिन रिलीज हुई थी पहली फिल्म

25 मई, 1984 के दिन को याद करते हुए सोशल नैटवर्किंग साइट पर अनुपम खेर ने लिखा कि उनकी पहली फिल्म सारांश आज ही के दिन रिलीज हुई थी। उस समय वह 28 वर्ष के थे और उन्होंने 65 वर्ष के व्यक्ति का किरदार निभाया था। उन्होंने लिखा कि लगता है कि यह लंबी यात्रा है लेकिन उनके लिए यह अभी शुरूआत है। उन्होंने सभी का प्यार व प्रशंसा के लिए आभार जताया और कहा कि उन्हें अभी और लंबा सफर तय करना है। इस मैसेज के साथ उन्होंने अपने कुछ चित्र भी शेयर किए, जिसमें से एक फिल्म सारांश से जुड़ा हुआ है।

शिमला के सरकारी क्वार्टर में गुजरा अनुपम खेर का बचपन

बता दें कि शिमला में अनुपम खेर का बचपन सरकारी क्वार्टर में ही गुजरा था। उनके पिता स्वर्गीय पुष्करनाथ खेर शिमला में वन विभाग में क्लर्क के पद पर कार्यरत थे, ऐसे में पूरा परिवार शिमला के नाभा एस्टेट में ब्लॉक नं.-4 में स्थित सरकारी क्वार्टर में कई वर्षों तक रहा। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में 7 मार्च, 1955 को जन्मे अनुपम खेर को एकिं्टग का शौक हमेशा से ही रहा है और स्कूल-कालेज के दिनों में वह शिमला में नाटकों में भी भाग लिया करते थे। उन्हें आज भी शिमला से विशेष लगाव है और जब भी उन्हें यहां आने का मौका मिलता है तो वह यहां आकर समय बिताते हैं।

शिमला के उपनगर टुटू में खरीदा है घर

बीते वर्ष 2018 में भी अनुपम खेर शिमला आए थे। उन्होंने शिमला के उपनगर टुटू में घर खरीदा है और फरवरी, 2018 में वह अपने परिवार के साथ शिमला आए थे। इससे पूर्व वर्ष, 2017 में भी अनुपम खेर शिमला आए थे। वह यहां पर गेयटी थिएटर में मनोहर सिंह स्मृति नाट्य उत्सव में भाग लेने के लिए आए थे और उन्होंने इस दौरान नाटक में भाग भी लिया था। नाटक के मंचन से पूर्व वह शिमला की सैर पर भी निकले थे और उन्हें इस दौरान बचपन की यादें भी ताजा हुईं।

अनुपम खेर के करियर पर एक नजर

- वर्ष 2016 में कला के क्षेत्र में योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित हुए।
- वर्ष 2014 में भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
- वर्ष 2005 में मैंने गांधी को नहीं मारा फिल्म के लिए राष्ट्रीय अवार्ड मिला।
- वर्ष 1989 में फिल्म डैडी के लिए राष्ट्रीय अवार्ड मिला।
- फिल्म डैडी, राम-लखन, विजय, लम्हे, खेल, डर, दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे में अभिनय के लिए फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किए गए।

Vijay