बोर्ड व CBSE सिलेबस ई-कंटैंट अब स्वयंसिद्धम पोर्टल पर

Wednesday, Sep 04, 2019 - 09:58 AM (IST)

शिमला (प्रीति): एस.एस.ए. के स्वयंसिद्धम पोर्टल में अब राज्य शिक्षा बोर्ड व सी.बी.एस.ई. सिलेबस के ई-कंटैंट उपलब्ध हैं। समग्र शिक्षा ने 9वीं से 12वीं कक्षा के विज्ञान के छात्र को इस पोर्टल पर नि:शुल्क ई-लर्निंग कंटैंट उपलब्ध करवाए हैं, जिससे छात्र पढ़ाई कर सकते हैं। इस पोर्टल पर समग्र शिक्षा ने रिसोर्स मैटीरियल टैब में ये सभी कंटैंट डाले हैं। इसमें लैसन प्लान, गेम्स बेस्ड नोट्स, असैसमैंट शीट्स, प्रश्न बैंक के अलावा अन्य स्टडी मैटीरियल भी है, जिससे छात्र अपने सिलेबस के अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की भी तैयारी कर सकते हैं।

उच्च शिक्षा निदेशक डा.अमरजीत शर्मा ने इस संबंध में स्कूल प्रधानाचार्य, उपनिदेशकों को निर्देश जारी कर उन्हें स्कूलों में छात्रों को इस ई-लर्निंग कंटैंट से परीक्षाओं की तैयारी करवाने के आदेश जारी किए हैं। जिन स्कूलों में आई.सी.टी. लैब है, उन स्कूलों को इस रिसोर्स मैटीरियल टैब को आई.सी.टी. से लिंक करने के निर्देश दिए गए हैं।

इस रिसोर्स मैटीरियल टैब में ये कंटैंट होंगे उपलब्ध

इस रिसोर्स मैटीरियल टैब में विभाग ने बोर्ड और सी.बी.एस.ई. सिलेबस के बेसिक लेवल नोट्स, एडवांस नोट्स, लैसन प्लान, बेसिक से लेकर एडवांस लेवल के प्रश्न डाले हैं। इसमें सिलेबस और प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित प्रश्न अलग-अलग डाले गए हैं, ताकि छात्रों को परीक्षाओं के समय प्रश्न हल करने में आसानी हो सके। बतां दें कि विभाग ने इसमें डाले गए एडवांस प्रश्न से छात्र जे.ई.ई. एडवांस और ए.आई.आई.एम.एस. की तैयारी भी कर सकते हैं। इसके अलावा बोर्ड परीक्षाओं में भी छात्र इस रिसोर्स मैटीरियल टैब से तैयारी कर सकते हैं। अभी विभाग ने इसमें विज्ञान विषय का सिलेबस ही शामिल किया है।

Edited By

Simpy Khanna