हिमाचल सरकार से नहीं मिला अपेक्षित सहयोग : प्रभु

Friday, Dec 09, 2016 - 12:39 AM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में रेल विस्तार की योजनाओं को लेकर नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व में भाजपा नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु से मुलाकात की। इस दौरान मुख्य रूप से भानुपल्ली-बिलासपुर-मंडी-कुल्लू-लेह रेलवे लाइन, ऊना-तलवाड़ा, पठानकोट-जोगिंद्रनगर-मंडी, चंडीगढ़-बद्दी व ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन के विस्तारीकरण एवं निर्माण को लेकर विस्तृत रूप से चर्चा हुई, साथ ही हिमाचल प्रदेश के परिपे्रक्ष्य में इन रेलवे लाइनों के निर्माण के महत्व से रेल मंत्री को अवगत करवाया गया। 

पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल के अलावा प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, सांसद अनुराग ठाकुर, वीरेंद्र कश्यप, रामस्वरूप शर्मा, महामंत्री कृपाल परमार और राम कुमार शामिल थे। भाजपा नेताओं से मुलाकात के दौरान केन्द्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बताया कि सभी परियोजनाओं पर गंभीरता से कार्य हो रहा है। सर्वे के लिए आबंटित राशि को पूरी तरह से उपयोग में लाया गया है लेकिन प्रदेश सरकार से अपेक्षित सहयोग नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि रेल परियोजनाओं में सबसे प्रमुख समस्या भूमि अधिग्रहण की है और यह कार्य प्रदेश सरकार के सहयोग से ही संभव हो सकता है।

पूर्व मुख्यमंत्री धूमल ने कहा कि प्रदेश में रेलवे के विस्तार के लिए केंद्र सरकार गंभीर है। उन्होंने कहा कि इन रेलवे लाइनों के निर्माण से जहां हिमाचल में आधारभूत ढांचे के विकास को बल मिलेगा, वहीं कृषि, बागवानी व पर्यटन को बढ़ावा मिलने से लोग आर्थिक संपन्नता की ओर बढ़ेंगे और प्रदेश से बेरोजगारी समाप्त हो सकेगी। उन्होंने केन्द्रीय रेल मंत्री का रेलवे लाइनों के निर्माण के प्रति गंभीरता दर्शाने के लिए धन्यवाद किया और प्रदेश सरकार से कहा कि वह भी आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति को छोड़कर केन्द्र से सहयोग करे। उन्होंने प्रदेश सरकार से भूमि अधिग्रहण सहित किसी भी तरह की कठिनाई को हल करने के लिए पूरे प्रयत्न करने को कहा।

अस्वस्थता के कारण शांता नहीं हुए शामिल
केंद्रीय रेल मंत्री के साथ हुई इस मुलाकात के दौरान सभी लोकसभा सांसद उपस्थित रहे लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद शांता कुमार अस्वस्थता के चलते इस बैठक में शामिल नहीं हो पाए। हालांकि शांता कुमार ने इस बैठक के लिए अपनी इच्छा प्रकट की और प्रदेश में रेलवे विस्तारीकरण के लिए केन्द्र की गंभीरता के लिए भी धन्यवाद व्यक्त किया है।