BJP कोर ग्रुप की बैठक में बनी लोकसभा चुनाव की रणनीति

Wednesday, Feb 07, 2018 - 09:36 AM (IST)

शिमला (राक्टा): भाजपा कोर ग्रुप की बैठक मंगलवार को दिल्ली में हुई। इस बैठक में मुख्य रूप से आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति तैयार की गई। इसके साथ ही राज्य में सी.पी.एस. के साथ-साथ निगम व बोर्डों में अध्यक्ष व उपाध्यक्षों की तैनाती पर भी चर्चा की गई। ऐसे में अब कोर कमेटी पूरी रिपोर्ट हाईकमान को भेजेगी जिसके बाद आगामी कदम उठाए जाएंगे। बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सरकार के 100 दिनों के एजैंडे को भी राष्ट्रीय नेताओं के समक्ष प्रस्तुत किया। इसके साथ ही भाजपा दृष्टिपत्र में किए गए वायदों में से अब तक पूरे किए गए वायदों को लेकर भी जानकारी दी। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सहकारी बैंकों के साथ-साथ बोर्डों व निगमों में अध्यक्षों व उपाध्यक्षों की तैनाती पर भी दिल्ली में चर्चा की। 


बैठक में राज्य की जयराम सरकार द्वारा एक माह में लिए गए फैसलों की भी समीक्षा की गई। देर शाम 7 बजे के बाद शुरू हुई बैठक की अध्यक्षता भाजपा के राष्ट्रीय संगठन मंत्री राम लाल ने की। बैठक में सदस्यों में शामिल तीनों महासचिवों के साथ सभी सांसदों ने भाग लिया। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती भी बैठक में मौजूद रहे। देर रात तक चली बैठक में सूत्रों के अनुसार संघ और कार्यकर्ताओं को अधिमान देने का मामला भी उठा। इसके साथ ही वर्ष 2014 के लोकसभा चुनावों में जिस तरह से प्रदेश की चारों संसदीय सीटों पर पार्टी ने जीत दर्ज की थी, उसी तर्ज पर 2019 के चुनाव में भी यही जीत बरकरार रखने पर रणनीति बनाई गई। प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में केंद्र की मोदी व राज्य की जयराम सरकार की उपलब्धियों को पहुंचाने के लिए सभी पदाधिकारियों एवं कार्यकत्र्ताओं की जिम्मेदारी तय की गई।


किसे-किसे मिलेगा स्थान, हुई चर्चा
विधानसभा चुनाव में भाजपा के कई दिग्गज चुनाव हारे, साथ ही नरेंद्र बरागटा व रमेश धवाला जैसे वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री चुनाव जीतने के बाद भी मंत्रिमंडल में जगह नहीं पा सके हैं। ऐसे में बैठक में चर्चा की गई कि किसे-किसे सरकार में स्थान मिलना चाहिए। अभी तक मुख्यमंत्री ने सिर्फ 2 उपाध्यक्षों की तैनाती की है। राज्य सहकारी बैंक के अलावा कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक, कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर, प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड व जोगिंद्रा सैंट्रल बैंक के अलावा पर्यटन विकास निगम, परिवहन निगम तथा कई अन्य बोर्डों व निगमों में अध्यक्षों व उपाध्यक्षों की तैनाती होनी है। इन सब मुद्दों पर मुख्यमंत्री ने कोर ग्रुपों की बैठक में चर्चा की।