नादौन में मृत मिले कौवों में बर्ड फ्लू, भोपाल की लैब में हुई पुष्टि

punjabkesari.in Tuesday, Feb 02, 2021 - 10:12 PM (IST)

नादौन (राजकुमार जैन): नादौन उपमंडल के तहत विभिन्न जगहों पर मृत कौवे पाए गए थे, जिनके सैंपल प्रशासन ने लिए थे तथा उनमें बर्ड फलू की पुष्टि हुई है, जिससे लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। जगह-जगह पर कौवे मृत पाए जा रहे हैं तथा इसकी शिकायत भी प्रशासन से की जा रही है, जिससे प्रशासन भी हरकत में आ गया है। विदित रहे कि नादौन में मिले मरे हुए कौवों से भोपाल की लैब से आई रिपोर्ट से बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इससे पहले इन सैंपल को जालंधर भेजा गया था तथा वहां से उनको भोपाल भेज दिया गया था, जिसके चलते पशुपालन विभाग ने जगह-जगह मरे हुए को पक्षियों व पोल्ट्री फार्मों की सैंपलिंग शुरू कर दी है।

पोल्ट्री फार्मों में 50 मुर्गे के सैंपल लिए

पशुपालन विभाग के डॉ. संदीप पाटिल ने बताया कि बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के उपरांत विभाग सतर्क है और लगातार नजर रखे हुए है। उन्होंने बताया कि उपमंडल के पोल्ट्री फार्मों में 50 मुर्गे के सैंपल लिए गए हैं तथा उनको जांच के लिए लैबोरेटरी में भेजा गया है। हालांकि मुर्गों के मृत पाए जाने की खबर कहीं से नहीं आई है परंतु बर्ड फलू के खतरे के मद्देनजर किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं बरती जाएगी।   

जोलसप्पड़, बेला, जलाड़ी व नादौन में मृत मिले थे पक्षी

बता दें कि नादौन उपमंडल के जोलसप्पड़, बेला, जलाडी और नादौन के वार्ड नंबर-3, 6 व 7 में पक्षी मृत पाए गए थे। वहां पर ज्यादा एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।  बल क्षेत्र में जहां विदेशों से भी पक्षी विचर करने आते हैं। वहां प्रवासी लोग उन पक्षियों का शिकार करते हैं तथा उनके मांस का सेवन करते हैं। इसी क्षेत्र में लोग अपने पशुओं को भी चराते हैं तथा कई बार छोटे बच्चे पशुओं को चराने का काम करते हैं। डॉ. संदीप पाटिल ने कहा कि इस क्षेत्र में पशुओं को चराना खतरे से खाली नहीं है तथा ऐसे में इन लोगों में भी संक्रमण फैलने का खतरा बन सकता है। जरा-सी चूक भी बड़ी घटना को अंजाम दे सकती है। भोटा और भोरंज क्षेत्र में मरे हुए पक्षी मिले थे लेकिन उनमें बर्ड फलू की पुष्टि नहीं हुई है।

जालंधर भेजे जाएंगे सैंपल

नादौन में बर्ड फलू का पॉजीटिव मामला आने के बाद पशुपालन विभाग की सर्विलांस टीमें और डॉक्टरों की टीम ने नादौन के 4-5 किलोमीटर क्षेत्र में सर्च अभियान चलाया लेकिन किसी भी मुर्गे में इस तरह के लक्षण नहीं पाए गए। जिला के अन्य क्षेत्रों में भी इस प्रकार का कोई मामला नहीं आया है। हालांकि कई जगहों पर कौवे मरे हुए पाए गए लेकिन सभी के सैंपल पशुपालन विभाग ने नहीं लिए हैं। इस बारे में पशु पालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि नादौन क्षेत्र के पोल्ट्री फार्म और घरों में पाले हुए मुर्गों के सैंपल लिए गए हैं, जिन्हें बुधवार को जांच के लिए भेजा जाएगा।                        

मीट न खाएं और मृत पक्षियों की सूचना विभाग को दें

पशुपालन विभाग के डॉ. संदीप पाटिल ने लोगों से अपील है कि मीट न खाएं। अगर खाना हो तो मीट को अच्छी तरह से उबाल कर ही खाएं। लोग सैनिटाइजर तथा मास्क का इस्तेमाल करें। मृत पक्षियों की सूचना तुरंत प्रशासन को दें।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News