मंडी पहुंची ‘जुनून-ए-पशमिना’ एडवैंचर रैली, जानिए क्या है इसका मकसद (Video)

Sunday, Jul 28, 2019 - 04:32 PM (IST)

मंडी (नीरज): भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा पशमिना को प्रमोट करने के उद्देश्य से ‘जुनून-ए-पशमिना’ एडवैंचर रैली का आयोजन किया जा रहा है। बीती 27 जुलाई को दिल्ली से रवाना हुई यह बाइक रैली 9 अगस्त को लेह पहुंचेगी। इस रैली में 18 मोटरसाइकिल और 3 कारें शामिल हैं। दिल्ली से आरम्भ हुई इस रैली का मंडी पहुंचने पर जिला प्रशासन की ओर से ए.डी.सी. मंडी आशुतोष गर्ग ने स्वागत किया। उनके साथ एस.सी. टू डी.सी. संजय कुमार, एस.डी.एम. सदर सन्नी शर्मा सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। इस मौके पर ए.डी.सी. ने कहा कि भारत मानक ब्यूरो का यह प्रयास सराहनीय है। इससे जहां पशमिना को प्रमोट किया जा रहा है, वहीं जगह-जगह रैली के सदस्यों द्वारा लोगों को भारत मानक ब्यूरो की कार्य प्रणाली बारे जानकारी भी दी जा रही है कि किस प्रकार मानक ब्यूरो उत्पादों की गुणवत्ता तय करता है। उन्होंने रैली के सदस्यों को शुभकामनाएं दीं और कुल्लू के लिए रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया।

पशमिना की गुणवत्ता बारे जागरूक करना है रैली का उद्देश्य

टीम के सदस्य ईश्वर सिंह यादव ने जानकारी दी कि इस रैली को जुनून-ए-पशमिना का नाम दिया गया है, जिसका उद्देश्य लोगों को पशमिना की गुणवत्ता बारे जागरूक करना है। पशमिना का उत्पादन लेह-लद्दाख में होता है इसलिए भारत मानक ब्यूरो उपभोक्ता और उत्पादक के बीच एक कड़ी का काम करेगा ताकि जहां उत्पादक को अपने उत्पाद का सही दाम मिल सके, वहीं उपभोक्ता को उच्च गुणवत्ता का पशमिना मिल सके। उन्होंने बताया कि रैली लेह-लद्दाख में जाकर समाप्त होगी। टीम के सदस्य लेह-लद्दाख में पशमिना उत्पादकों के साथ 2 से 3 दिन साथ रहकर उन्हें आ रही दिक्कतों को जानेंगे और उन्हें उनके उत्पाद का उचित दाम किस प्रकार मिल सकता है इस बारे जागरूक करेंगे।

रैली में ये हैं शामिल

निदेशक स्थापना भारत मानक ब्यूरो रवि शंकर इस रैली का नेतृत्व कर रहे हैं। मोटरसाइकिक दल के लीडर तिलक राज हैं। रैली प्रबन्धक कमेटी में रैली चीफ अनुज कुमार, रैली समन्वयक ग्रुप कैप्टन एम.के. अबरोल, सैफ्टी एंड सिक्योरिटी में जी.वेंकटनारायण व विजय कुमार गुप्ता शामिल हैं।

Vijay