फूलमालाओं और लाइटों से सजाया बाबा बालक नाथ का दरबार

punjabkesari.in Monday, Mar 13, 2023 - 09:07 PM (IST)

बिझड़ी (सुभाष): प्रसिद्ध शक्तिपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में 14 मार्च से शुरू होने वाले चैत्र मास के मेलों के लिए मंदिर परिसर को सजा दिया गया है। सोमवार को पूरे मंदिर परिसर की सफाई कर बाबा की गुफा और धूना स्थल को रंग-बिरंगी फूलमालाओं से सुशोभित किया गया है। मंगलवार को सुबह 11 बजे झंडा रस्म और हवन तथा पूजा-अर्चना के साथ ही मेलों की विधिवत रूप से शुरूआत हो जाएगी।

चैत्र मास के मेलों के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सहयोग के लिए पुलिस और होमगार्ड के जवानों की टुकडिय़ां पहुंच गई हैं और उन्हें ड्यूटियां बांट दी गई हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिस के 150 और होमगार्ड के 175 जवान मेलों के दौरान अपनी सेवाएं देने के लिए तैनात कर दिए गए हैं। मेलों के दौरान दिव्यांगों और अपंगों को बाबा की गुफा तक पहुंचाने के लिए गेट नंबर 5 तक मुफ्त टैक्सी सुविधा का प्रावधान किया गया है।

नहीं हुआ मंदिर न्यास कमेटी का गठन
इस बार चैत्र मेलों का संचालन बिना मंदिर न्यास कमेटी के होने जा रहा है। पिछली मंदिर न्यास कमेटी को वर्तमान सरकार ने भंग कर दिया था और आज तक नई मंदिर न्यास कमेटी का गठन नहीं हो पाया है। बताते चलें कि मंदिर न्यास कमेटी में प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा 12 के करीब ट्रस्टियों को भी नियुक्त किया जाता रहा है, ताकि व्यवस्था को सुचारू ढंग से चलाया जा सके। यद्यपि प्रशासन ने पूरी व्यवस्था को अपने स्तर पर जारी रखा है, फिर भी कई कार्यों में मंदिर न्यास कमेटी की कमी महसूस हो सकती है।

पार्किंग की नहीं हो पाई समुचित व्यवस्था
चैत्र मेलों के दौरान पार्किंग समस्या की ङ्क्षचता जताई जा रही थी, उसका कोई उचित समाधान नहीं निकल पाया है। इसके कारण आने वाले दिनों में यह समस्या गंभीर रूप धारण कर सकती है। तलाई चौक से लेकर बस स्टैंड तक लगभग 4 किलोमीटर में सड़क के दोनों किनारों पर वाहनों की लंबी कतारें पैदल चलने वाले राहगीरों और बड़े-बड़े झंडों के साथ आने वाले भक्तों के जत्थों के लिए परेशानी का सबब बनती जा रही हैं। गेट नंबर 2 पर ऊपरी बाजार की तरफ  जाने वाले वाहनों की समस्या का कोई स्थायी हल नहीं निकल पाने से मुख्य सड़क पर चकमोह की तरफ  हर समय वाहनों की लंबी-लंबी लाइनों से हर समय जाम की स्थिति बन रही है।

भिक्षावृति पर लगाई जाए रोक  
दियोटसिद्ध मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं, ऐसे में भिखारी भी हर जगह बाबा के नाम पर तरह-तरह के हथकंडे अपना कर भक्तों को परेशान करने लगते हैं। मंदिर में बकरा स्थल के पास से निचले बाजार को जाने वाली निकासी की गैलरियों में भिखारियों ने अपना डेरा जमाना शुरू कर दिया है, जिसके चलते भक्तों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। भक्तों ने मंदिर प्रशासन से गुहार लगाई है कि मंदिर परिसर में भिक्षावृत्ति पर पूरी रोक लगाई जाए। मेला अधिकारी एवं एस.डी.एम. बड़सर का कहना है कि 14 मार्च से शुरू होने वाले मेलों के लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। मंगलवार को सुबह 11 बजे ध्वजारोहण के साथ ही मेलों का विधिवत शुभारंभ हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News