स्कूल शिक्षा बोर्ड की बड़ी लापरवाही, स्कूल में परीक्षा करवाने के लिए बुलानी पड़ी पुलिस

Saturday, Jun 01, 2019 - 09:46 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा राज्य मुक्त विद्यालय (एस.ओ.एस.) के तहत दसवीं व जमा दो कक्षाओं के अंग्रेजी विषय की स्पैशल चांस के अंतर्गत रि-अपीयर व इप्रूवमैंट परीक्षा के दौरान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) में सुबह से अफरा-तफरी का माहौल रहा। परीक्षा शुरू होने से पहले स्कूल परिसर व सड़क पर सैंकड़ों परिक्षार्थियों व उनके परिजनों का जमावड़ा लग गया।

सैंकड़ों की सख्या में परिक्षार्थियों को देख फूले प्रबंधन के हाथ-पांव

स्कूल में सैंकड़ों की सख्या में परीक्षा देने पहुंचे परिक्षार्थियों को देखकर प्रबंधन के हाथ-पांव फूलने लग गए और मजबूरन स्कूल में पढ़ने आए हुए विद्यार्थियों को अवकाश देना पड़ा। वहीं स्कूल शिक्षा बोर्ड की इस सुस्त व लापरवाह कार्यप्रणाली का खमियाजा स्कूल में पढ़ने वाले कुल 550 विद्यार्थियों को एक दिन की पढ़ाई का नुक्सान कर भुगतना पड़ा। मौके पर हालात इतने बेकाबू हो गए कि स्कूल प्रबंधन को पुलिस की सहायता लेनी पड़ी। वहीं सुंदरनगर पुलिस ने मौके पर आकर बेकाबू होते हुए हालातों को संभाला।

772 परिक्षार्थियों को दिया गया था एक ही सैंटर

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) सुंदरनगर सैंटर में एस.ओ.एस. परीक्षा को लेकर 772 परिक्षार्थियों को प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड जारी किए गए थे। प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की सुस्ती व लापरवाही के चलते 1 जून को होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 30 जून शाम 5 बजे के करीब जारी किए गए। इस कारण हजारों परिक्षार्थियों को परेशान होना पड़ा और कई बच्चे तो परीक्षा में बैठ भी नहीं पाए। परीक्षा के दौरान परिक्षार्थियों की इतनी अधिक संख्या को एक ही सैंटर पर देने के कारण स्कूल के सभी कमरों में बैठाया गया, जिसमें स्टाफ के 35 कर्मचारियों को कड़ी मश्क्कत करनी पड़ी। 

स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष रहे आऊट ऑफ स्टेशन

वहीं जब मामले को लेकर प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी से संपर्क किया गया तो बार-बार फोन करने पर भी उनके द्वारा कॉल रसीव नहीं की गई। वहीं जब उनके कार्यालय के फोन नंबर पर संपर्क किया तो उपस्थित कर्मचारी द्वारा उनके आऊट ऑफ स्टेशन होने के बारे में बताया गया। इससे प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की कार्यप्रणाली सबके सामने आ गई है।

क्या बोले स्कूल के प्रधानाचार्य

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) सुंदरनगर के प्रधानाचार्य सुंदर सिंह ठाकुर ने मामले की जानकारी देते हुए कहा कि एस.ओ.एस. परीक्षा को लेकर परिक्षार्थियों की इतनी अधिक संख्या होने के कारण स्कूल में अवकाश करना पड़ा है। इस बारे बोर्ड को अवगत करवा दिया गया है। प्रबंधन स्कूल में पढऩे वाले विद्यार्थियों के भविष्य को लेकर गंभीर है और बच्चों की एक दिन की पढ़ाई का नुक्सान हुआ है उसे एक्सट्रा क्लासिज लगाकर पूरा किया जाएगा।

Vijay