मोदी सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, जानिए कितने प्रतिशत बढ़़ाया महंगाई भत्ता

Wednesday, Jul 14, 2021 - 04:03 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मोदी सरकार ने कोरोना महामारी और बढ़ती महंगाई के बीच केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट कमिटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर ने बुधवार को इस पर मुहर लगा दी है और अब इसका औपचारिक ऐलान होना बाकी है। इस फैसले से 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पैंशनर्ज को फायदा होगा। इससे पहले कोरोना महामारी के कारण कर्मचारियों और पैंशनर्ज का महंगाई भत्ता बढ़ाने पर जून 2021 तक रोक लगाई गई थी, ऐसे में ताजा फैसले से उन्हें फायदा होगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पैंशनर्ज को महंगाई भत्ते की 3 किस्तें मिलनी बाकी हैं। ये किस्तें 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को दी जानी थीं।

जानिए क्या होता है महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ता सैलरी का एक हिस्सा है। यह कर्मचारी की बेसिक सैलरी का एक निश्चित परसैंट होता है। देश में महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देती है। इसे समय-समय पर बढ़ाया जाता है। रिटायर्ड कर्मचारियों को भी इसका फायदा मिलता है।

खुदरा महंगाई दर 6.3 फीसदी पहुंची

खुदरा महंगाई दर लगातार दूसरे महीने भी 6 फीसदी से ऊपर दर्ज की गई है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक इस साल जून माह में खुदरा महंगाई दर 6.26 फीसदी रही जो मई के 6.3 फीसदी के स्तर से महज 4 आधार अंक कम है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के आंकड़ों के मुताबिक जून में फूड बास्केट में महंगाई की दर 5.15 फीसदी दर्ज की गई, जो मई में 5.01 फीसदी थी

थोक महंगाई दर घटकर 12.07 प्रतिशत पहुंची

सरकार ने जून माह के थोक महंगाई के आंकड़े जारी किए हैं। इनके मुताबिक जून में होलसेल प्राइस इंडैक्स घटकर 12.07 प्रतिशत पर आ गया है जो मई में लगातार 5वें महीने बढ़कर रिकॉर्ड 12.94 प्रतिशत पर पहुंच गया था। जून 2020 में थोक महंगाई दर 1.81 प्रतिशत थी। कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के मुताबिक जून में थोक महंगाई दर 12 प्रतिशत से ज्यादा होने की सबसे बड़ी वजह मिनरल ऑयल का महंगा होना है। इसमें पैट्रोल, डीजल, नेफ्ता समेत जैट फ्यूल शामिल हैं। इसके अलावा मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट जैसे बेसिक मैटल और फूड प्रोडक्ट के भाव भी बढ़े हैं।

Content Writer

Prashar