बिग ब्रेकिंग: पंजाब,महाराष्ट्र के बाद अब हिमाचल में भी कर्फ्यू

Tuesday, Mar 24, 2020 - 03:59 PM (IST)

शिमला : कोरोना वायरस का खौफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इससे निपटने के लिए सरकार की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। विश्वव्यापी महामारी के रूप में कोरोना फैल चुका है। ऐसे में सरकार आमजन को इससे बचाने के लिए हर प्रयास कर रही है। लाॅकडाउन से इस स्थिति से निपटने का प्रयास किया गया था, परंतु आमजन ने लाॅकडाउन का पालन नहीं किया इस कारण सरकार ने कर्फ्यू का सहारा लिया है। पंजाब में सबसे पहले कर्फ्यू का एलान किया गया, उसके बाद महाराष्ट्र में भी कर्फ्यू लगाया गया। अब हिमाचल प्रदेश में भी कर्फ्यू का एलान किया गया है। सीएम जयराम ठाकुर ने मंगलवार को दोपहर में पूरे प्रदेश में कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। 

राज्य सरकार ने देश में कोरोना वायरस के दृष्टिगत पूरे प्रदेश में आज सांय 5 बजे से आगामी आदेशों तक कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है। यह निर्णय मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल के सदस्यों व प्रदेश सरकार के अधिकारियों के साथ, राज्य में स्थिति की समीक्षा के लिए आज यहां आयोजित बैठक के दौरान लिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन के साथ प्रभावी एवं बेहतर समन्वय के लिए जिला स्तरीय समन्वयन समिति गठित की गई है, ताकि राज्य के लोगों को किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े और आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो। 

उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला की जिला स्तरीय समिति का नेतृत्व हिमाचल प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष विपिन सिंह परमार करेंगे। मण्डी जिला का नेतृत्व जल शक्ति मन्त्री महेन्द्र सिंह, शिमला और किन्नौर जिला का शिक्षा मंत्री, सुरेश भारद्वाज, बिलासपुर जिला का शहरी विकास मंत्री, सरवीन चौधरी, लाहौल-स्पीति जिला का कृषि मंत्री डाॅ. रामलाल मारकण्डा, ऊना जिला का ग्रामीण विकास मंत्री वीरेन्द्र कंवर, हमीरपुर जिला का उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, कुल्लू जिला का वन मंत्री गोविन्द ठाकुर, सोलन जिला का सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल, चम्बा जिला का विधान सभा उपाध्यक्ष हंस राज और सिरमौर जिला की जिला स्तरीय समिति का नेतृत्व पूर्व विधान सभा अध्यक्ष डाॅ. राजीव बिंदल करेंगे।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राज्य में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त राज्य में कोरोना वायरस को फैलने से बचाव के लिए लागू कर्फ्यू के कारण लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य में आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी की निगरानी के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर, शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, हिमाचल प्रदेश विधान सभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार, वन मंत्री गोविन्द ठाकुर, मुख्य सचिव अनिल खाची, महा अधिवक्ता अशोक शर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान एवं उद्योग मनोज कुमार, पुलिस महानिदेशक एसआर मरडी, प्रधान सचिव लोक निर्माण विभाग जेसी शर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुंडू, सचिव सामान्य प्रशासन देवेश कुमार और सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति अमिताभ अवस्थी भी इस बैठक में उपस्थित थे।

kirti