DC यूनुस की बड़ी कार्रवाई, 2 निजी स्कूलों में वर्दी-किताबों के भंडार सील

Wednesday, Apr 03, 2019 - 10:01 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू के निजी स्कूलों द्वारा मापदंडों की उल्लंघना करने का जहां सिलसिला जारी है, वहीं जिला दंडाधिकारी यूनुस ने भी ऐसे स्कूलों को सबक सिखाने की ठान ली है। वह पिछले कुछ दिनों से अलग-अलग स्कूलों में जाकर औचक निरीक्षण कर रहे हैं। कुछ स्कूलों में अनियमितताएं व खामियां पाए जाने पर वह पहले ही कड़े आदेश जारी कर चुके हैं। इसी कड़ी में जिला प्रशासन ने कुल्लू के समीप मौहल में डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल का निरीक्षण किया। परिसर के अंदर प्रवेश करने पर पाठ्य पुस्तकों का बड़ा भंडार देखकर हर कोई स्तब्ध था। स्वयं प्रबंधन इन पुस्तकों को बच्चों को बेच रहा है और पढ़ाई की आड़ में मोटी कमाई कर रहा है। जिला दंडाधिकारी ने पुस्तक भंडार को तत्काल सील करके कार्रवाई करने के आदेश जारी किए। उन्होंने इस संबंध में स्कूल प्रबंधन से जवाबतलब किया है।

कैंब्रिज इंटरनैशनल पब्लिक स्कूल में भी व्यापार

ए.डी.एम. कुल्लू अक्षय सूद ने बताया कि जिला प्रशासन ने कैंब्रिज इंटरनैशनल पब्लिक स्कूल मौहल का भी औचक निरीक्षण किया। स्कूल में वर्दी और किताबों की बड़ी मात्रा में की जा रही बिक्री पर जिला दंडाधिकारी ने सख्त रवैया अख्तियार करते हुए दोनों भंडारों को सील करके कार्रवाई करने के आदेश दिए और साथ ही स्कूल को नियमों की धज्जियां उड़ाने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने को कहा है। उन्होंने कहा कि जल्द से इस प्रकार की गतिविधियां बंद नहीं की गईं तो ऐसे स्कूलों को बंद करने में वह कोई गुरेज नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि इसकी विस्तृत रिपोर्ट निदेशालय को भेजी जा रही है।

जुर्म करना पाप है तो इसे चुपचाप सहन करना उससे भी बड़ा पाप

उन्होंने कहा कि यदि जुर्म करना पाप है तो इसे चुपचाप सहन करना उससे भी बड़ा पाप है। उन्होंने कहा कि अभिभावकों द्वारा अत्यधिक फीस वसूली, अनधिकृत तौर पर फंड वसूली अथवा अध्यापकों व स्टाफ को कम वेतन प्रदान किए जाने के संबंध में की जाने वाली शिकायतों को पूरी तरह से गोपनीय रखा जाता है। उन्होंने बच्चों अथवा अभिभावकों से निजी स्कूलों द्वारा की जा रही किसी भी प्रकार की अनियमितताओं की नि:संकोच शिकायत करने की अपील की है। स्कूलों में छापेमारी की इन घटनाओं से अनधिकृत तौर पर कमाई करने वाले प्रबंधन में हड़कंप मच गया है। जहां अभिभावक खुलकर न बोलने को विवश हैं, वहीं प्रशासन उनकी भावनाओं को भली-भांति समझ रहे हैं और अपने तरीके से कार्रवाई करते नजर आ रहे हैं।

बच्चों के जीवन से खिलवाड़ कतई बर्दाश्त नहीं होगा

जिला दंडाधिकारीने एक बार फिर से निजी स्कूलों को सचेत करते हुए कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं और इनके जीवन से खिलवाड़ कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि लोगों की शिकायतों व समस्याओं पर गौर करना उनका कत्र्तव्य है और प्राथमिकता भी। उन्होंने फिर दोहराया कि निजी स्कूल निर्धारित मापदंडों को पूरा करें अन्यथा किसी प्रकार की छूट प्रदान करने की कतई संभावना नहीं है।

स्नो-वैली पब्लिक स्कूल का भी किया निरीक्षण

जिला प्रशासन ने बुधवार को ही बजौरा के स्नो-वैली पब्लिक स्कूल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान स्कूल में रिकॉर्ड की गई छोटी-छोटी कमियों को शीघ्र दूर करने के आदेश जारी किए गए। जिला दंडाधिकारी ने कहा कि स्कूल में बच्चों से बात की गई। उन्हें प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का बारिकी से जायजा लिया गया तथा स्टाफ से भी बातचीत की गई। 

कम वेतन की शिकायत पर गंभीरतापूर्वक होगी कार्रवाई

उन्होंने कहा कि यदि किसी संस्थान में स्टाफ को कम वेतन दिए जाने के संबंध में शिकायत आएगी तो उसे भी गंभीरतापूर्वक लिया जाएगा। उन्होंने स्कूलों को जायज फीस व फंड वसूलने तथा इसका पूरा लेखा-जोखा रिकॉर्ड करने की सलाह दी है ताकि किसी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर कार्रवाई से बचा जा सके।

Vijay