जल्द धरातल पर नजर आएगी भूभू जोत टनल, कुल्लू से कांगड़ा की दूरी होगी कम

Tuesday, Feb 20, 2018 - 09:18 PM (IST)

कुल्लू: भूभू जोत टनल को धरातल पर उतारने के लिए प्रदेश सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाया है। मंगलवार को परिधि गृह में अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए वन, परिवहन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि कुल्लू जिला की लगघाटी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए भूभू जोत सुरंग और सड़क का कार्य जल्द आरंभ करने के लिए औपचारिकताएं तेजी से पूरी की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि घटासनी-शिल्हबधानी-भूभू जोत-कुल्लू सड़क को भूतल परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नैशनल हाईवे घोषित किया है। इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट व सर्वे इन्वैस्टीगेशन रिपोर्ट बनाने के लिए कंसल्टैंट कंपनी को टैंडर आबंटित कर दिए गए हैं। मंत्रालय की मंजूरी मिलते ही यह कंपनी सर्वे एवं प्राकलन बनाने का कार्य आरंभ कर देगी। मंत्री ने लोक निर्माण विभाग को नग्गर-जाणा-बिजली महादेव सड़क के विस्तारीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के लिए ठोस कदम उठाने तथा इस मार्ग को खराहल घाटी से जोडऩे के निर्देश दिए ताकि पर्यटक वाहन नग्गर-जाणा से बिजली महादेव और उसके बाद सीधे कुल्लू की ओर निकल सकें।

विद्युत व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण पर खर्च होंगे 25 करोड़
मंत्री ने कहा कि कुल्लू जिला में विद्युत व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए 25.35 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि मनाली क्षेत्र की वोल्टेज समस्या के समाधान के लिए प्रीणी के 33 के.वी. विद्युत सब स्टेशन को ए.डी. जलविद्युत परियोजना से जोड़ा जाएगा। इस पर 4.37 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। वन मंत्री ने बताया कि बजौरा से नग्गर तक विद्युत लाइनों की मुरम्मत तथा सुदृढ़ीकरण के लिए 7.74 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। जरी से मणिकर्ण तक बिजली लाइनों को डबल सर्किट से जोड़ा जाएगा और 13 किलोमीटर विद्युत लाइनों को अंडरग्राऊंड किया जाएगा जिस पर लगभग 13 करोड़ रुपए की लागत आएगी। 

आर.टी.ओ. कार्यालय होगा ऑनलाइन  
मंत्री ने कहा कि कुल्लू आर.टी.ओ. कार्यालय का आधुनिकीकरण किया जाएगा और आम जनता की सुविधा के लिए इसे पूरी तरह ऑनलाइन किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को बस आप्रेटर्ज, टैक्सी चालकों और अन्य व्यावसायिक वाहनों के मालिकों की सभी समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर दूर करने के आदेश दिए। 

खेल विभाग के माध्यम से विकसित होगा पुलिस मैदान 
मंत्री ने बताया कि बाशिंग के पुलिस मैदान को खेल विभाग के माध्यम से विकसित किया जाएगा। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को इस मैदान का एस्टीमेट तैयार करवाने के निर्देश दिए। इस मौके पर डी.सी. कुल्लू यूनुस ने वन मंत्री का स्वागत करते हुए बताया कि जिला में सभी विभाग प्रदेश सरकार की 100 दिनों की कार्ययोजना के अनुसार युद्ध स्तर पर कार्य कर रहे हैं। 

70 किलोमीटर कम होगी कुल्लू से कांगड़ा की दूरी 
भूभू जोत टनल के धरातल पर उतरने के बाद कुल्लू और कांगड़ा के बीच की दूरी घट जाएगी। इस टनल से दूरी करीब 70 किलोमीटर कम होगी। कुल्लू-जोङ्क्षगद्रनगर जाने के लिए मंडी से गुजरने की जरूरत नहीं रहेगी। लोग कुल्लू से सीधे टनल के माध्यम से जोगिंद्रनगर पहुंच पाएंगे और वहां से बैजनाथ, कांगड़ा व धर्मशाला जा सकेंगे। पर्यटन के लिहाज यह टनल मील का पत्थर साबित होगी। सड़क ठीक न होने की वजह से धर्मशाला व मैक्लोडगंज से सैलानी कुल्लू आने के बजाय वापस लौटना ही बेहतर समझते हैं।