देवभूमि में मनाया गया भैया दूज का त्योहार, बहनों ने सरकार से अगली बार के लिए रखी यह मांग(Video)

Tuesday, Oct 29, 2019 - 05:35 PM (IST)

शिमला/कुल्लू (योगराज/दिलीप): भाई-बहन के पवित्र त्योहार भैया दूज को प्रदेश भर में धूमधाम से मनाया गया, लेकिन भाई को आज के दिन छुट्टी न होने से बहनों में खासा मलाल भी देखने को मिला। सरकार ने बहनों को आज के दिन की छुट्टी दी है लेकिन भाइयों को आज के दिन भी कार्यालय जाना पड़ता है जिससे आज के दिन के इस त्योहार को मनाने का खुशी थोड़ी अधूरी रह जाती है। इसलिए सरकार को आज के दिन भाइयों को भी छुट्टी होनी चाहिए। उन्होंने सरकार से अगली बार के लिए छुट्टी की मांग की। महिलाओं ने देश की रक्षा में तैनात फौजियों को भी भाई दूज की बधाई दी। वहीं महिलाओं को भी भैया दूज के त्योहार पर एचआरटीसी की तरफ से प्रदेश भर में बसों में मुफ्त सफर की सुविधा भी प्रदान की गई जिसका उन्होंने खूब लाभ उठाया।  

कुल्लू जिला में भैया दूज के त्यौहार की धूम

कुल्लू में भाई-बहन के पवित्र त्योहार भैया दूज की दिनभर धूम रही। भैयादूज के त्यौहार पर बहनों ने भाईयों के माथे पर तिलक लगाकर पूर्जा की और इस दौरान बहनों ने भाई के प्रति प्यार जताया और भैयादूज के त्यौहार पर बहनों ने भाईयों के प्रति प्राचीन परंपरा का निर्वहन किया और इस दौरान भाईयों ने बहनों को उपहार भेंट किए। कुल्लू जिला में सुबह सबेरे से भैयादूज पर बहनों ने भाईयों के घर जाकर भैयादूज की प्रथा निभाई।

सिरमौर में भी फ्री बस सेवा से पहली बार मनाया भैया दूज 

भैया दूज के आयोजन पर एचआरटीसी बसों में महिलाओं के लिए यात्रा फ्री अड्डा इंचार्ज ने बताया कि आज भैया दूज के अवसर पर महिलाओं के सफर को सुरक्षित बनाने के लिए हर प्रकार के इंतजाम किए गए हैं। फ्री बस यात्रा से महिला के चेहरे पर खुशी झलक रही है। यही नहीं बस फ्री सेवा से आज पहली बार भैया दूज बनाने का मौका मिला है। एक लड़की ने हमारे चैनल से खास बातचीत करते हुए बताया कि सुविधा न मिलने के कारण भैया दूज मनाने का अवसर नहीं मिलता था, लेकिन आज फ्री सेवा मिलने पर पहली बार भैया दूज मना रहे हैं। आज एचआरटीसी बसों की संख्या बढ़ा दी गई है, ताकि महिलाओं को भैया दूज मनाने के लिए कोई भी परेशानी ना हो और तुरंत महिलाओं की आवाजाही हो सके।  

Ekta