कपड़ा इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए विश्व व हिमाचल में रोजगार के बेहतर अवसर

Saturday, Sep 21, 2019 - 09:49 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): सुंदरनगर में राजकीय जवाहर लाल नेहरू इंजीनियरिंग कॉलेज के टैक्सटाइल इंजीनियरिंग विभाग ने कपड़े में नवाचार और उभरते रुझान पर एकदिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला में सुदेश तिवारी वरिष्ठ उपाध्यक्ष दीप स्पिनर बद्दी, वीके भट्ट वरिष्ठ महाप्रबंधक अनुसंधान और विकास दीपक स्पिनर्स बद्दी, परमवीर सिंह मल्ही गुरु नानक देव विश्वविद्यालय अमृतसर और सचिन कुमार गुरु नानक देव विश्वविद्यालय अमृतसर शामिल हुए। उन्होंने कहा कि विश्व और हिमाचल प्रदेश में कपड़ा इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए रोजगार के बेहतर अवसर हैं।

दीपक स्पिनर्स बद्दी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुदेश तिवारी ने पॉलिएस्टर, विस्कोस और एक्रेलिक जैसे मानव निर्मित फाइबर की कताई के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। वरिष्ठ महाप्रबंधक वीके भट्ट ने फाइबर डाइंग के नवीनतम रुझानों और फाइबर डाइंग के गुणवत्ता पहलुओं पर अपने विशेषज्ञ से बात की। गुरु नानक देव विश्वविद्यालय अमृतसर से परमवीर सिंह मल्ही ने कपड़ा प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी में मौजूदा चुनौतियों पर अपनी विशेषज्ञ बात की। सचिन कुमार ने कंपोजिट और 3डी बुने हुए ढांचे और उनके अनुप्रयोगों पर अपना व्याख्यान दिया।

संस्थान के निदेशक प्रो. विनोद कुमार ने कहा कि इस राष्ट्रीय कार्यशाला में लगभग 120 प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यशाला में प्रो. विवेक शर्मा, अमित कुमार, प्रवीण कुमार, प्रिया जसवाल, उर्वशी मल्होत्रा, प्रीति गौतम, अंकुश शर्मा, दिनेश गौतम, गौरव ग्रोवर, अजय व अक्षय समेत अन्य मौजूद रहे।

Vijay