बीएड की 8 हजार सीटों के लिए 22 हजार उम्मीदवार देंगे प्रवेश परीक्षा

Friday, Jun 02, 2023 - 09:23 PM (IST)

12 जनू को जारी होंगे एडमिट कार्ड, 18 जून को होगी परीक्षा
शिमला (अभिषेक):
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) के शिक्षा विभाग, काॅलेज ऑफ एजुकेशन धर्मशाला सहित प्रदेश के 73 निजी बीएड काॅलेजों में मौजूद 8 हजार सीटों के लिए 22 हजार उम्मीदवार बीएड की प्रवेश परीक्षा देंगे। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब उम्मीदवार 18 जून को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) शिमला और सरदार पटेल विश्वविद्यालय (एसपीयू) मंडी के अधीन बीएड काॅलेजों में दाखिले की प्रवेश परीक्षा अब होगी। एडमिट कार्ड 12 जून को एचपीयू के एडमिशन पोर्टल पर अपलोड कर दिए जाएंगे जहां से उम्मीदवार इन्हें डाऊनलोड कर सकेंगे। एचपीयू दोनों विश्वविद्यालयों की कॉमन एंटै्रंस टैस्ट करवाने जा रहा है। बीएड की प्रवेश में उम्मीदवारों ब्लू या ब्लैक बॉल पैन ले जा सकते हैं जबकि कैल्कुलेटर, मोबाइल, स्मार्ट वॉच, जैल पैन अन्य इलैक्ट्रॉनिक वस्तुएं ले जाने की अनुमति नहीं होगी। 

यहां स्थापित किए गए परीक्षा केंद्र
बीएड कॉमन एंट्रैंस टैस्ट के लिए अम्ब (ऊना), बिलासपुर, चम्बा, धर्मशाला, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, नाहन, पालमपुर, रामपुर, शिमला, सुंदरनगर, सोलन, ऊना में परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। 

बीएड एडमिशन प्रक्रिया के शैड्यूल पर एक नजर 

  • 4 जून को रात 11.59 बजे तक ऑनलाइन भरे गए परीक्षा फॉर्म में गलतियां ठीक की जा सकेंगी। 
  • प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित करने की टैंटेटिव तिथि 27 जून। 
  • 6 जुलाई को मैरिट सूची जारी की जाएगी। 
  • काऊंसलिंग का शैड्यूल बाद में अलग से होगा जारी।
  • उम्मीदवार दूरभाष 0177-2833648, 2833588 व 2830891 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

150 अंकों की होगी परीक्षा
बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए 150 अंकों की होगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए प्रारूप तैयार कर लिया है। इस प्रारूप के तहत बीएड की प्रवेश परीक्षा में छात्रों से 150 प्रश्न पूछे जाएंगे और सभी प्रश्न मल्टीपल चॉयस होंगे। प्रत्येक प्रश्न का एक अंक होगा। इस परीक्षा में नैगेटिव मार्किंग नहीं होगी। बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। बीएड की प्रवेश परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों से पूछे जाने वाले प्रश्नों को 5 भागों में बांटा गया है। 

इतने प्रतिशत अंक लेना अनिवार्य
बीएड में प्रवेश मैरिट के आधार पर दिया जाएगा और मैरिट के लिए क्वलीफाई करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। यानी कि प्रवेश परीक्षा में 150 में से कम से कम 53 अंक हासिल करने होंगे। एससी/एसटी/ओबीसी/शारीरिक अक्षम वर्ग के उम्मीदवारों के लिए मैरिट के लिए क्वलीफाई करने के न्यूनतम 30 प्रतिशत रखी गई है, यानी कि इन वर्ग के उम्मीदवारों को 150 में से 45 अंक हासिल करने होंगे। 

क्या बोले एचपीयू के परीक्षा नियंत्रक
विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. जेएस नेगी ने बताया कि बीएड कॉमन एंट्रैंस टैस्ट एचपीयू ही करवाएगा, ऐसे में उम्मीदवारों को एचपीयू शिमला और एसपीयू मंडी के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी। सभी बीएड काॅलेजों में दाखिले के लिए सत्र 2023-24 के लिए कॉमन एंट्रैंस टैस्ट 18 जून को होगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay