BBMB चेयरमैन देवेंद्र कुमार शर्मा बने इंटरनेशनल कमिशनल लार्ज डैम के उपाध्यक्ष

Friday, Sep 06, 2019 - 05:57 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी) : बीबीएमबी के चेयरमैन देवेंद्र कुमार शर्मा को इंटरनेशनल कमिशनल लार्ज डैम का उपाध्यक्ष बनाया गया है। बिलासपुर जिला के घुमारवीं से संबंध रखने वाले डीके शर्मा ने प्रदेश का पूरे विश्व में गौरवान्वित किया है। अपनी इस उपलब्धि पर बीबीएमबी के चेयरमैन डीके शर्मा ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि इंटरनेशनल कमिशनल लार्ज डैम की एक बैठक कैनेडा में आयोजित की गई। जिसमें विश्व के करीब 101 देशों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि इसमें तीन कैंडिडेट में जापान, भारत और मिस्र थे। इस त्रिकोणी संघर्ष में उन्हें इंटरनेशनल कमिशनल लार्ज डैम का उपाध्यक्ष चुना गया जो भारत के लिए एक खुशी का पल है। डीके शर्मा ने कहा कि भारत को यह पद 1994 के बाद लगभग 24 वर्ष अब दोबारा हासिल हुआ है।

उन्होंने कहा कि विश्वस्तरीय संस्था के उपाध्यक्ष बनने से देश में दिन प्रतिदिन पुराने होते जा रहे डैमों को एक उच्च स्तर की टेक्नोलॉजी मिलने से प्रदेश सहित देश को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि देश को उपाध्यक्ष का पद मिलने के बाद बीबीएमबी को भी फायदा मिलने वाला है। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी के हिसाब से डैम सेफ्टी से जुड़े हुए जितने भी मुद्दे हैं उस में इंटरनेशनल टेक्निक और नॉलेज से जल्द फायदा होने वाला है। उन्होंने कहा कि 25-26 सितंबर को दिल्ली में एक वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें इंटरनेशनल कमिश्नर लाइव टाइम की कमेटी को बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि हमारे बीबीएमबी के जलाशय में सेडिमेंटेशन की बहुत बड़ी समस्या है, जिसके लिए चंडीगढ़ में एक वर्कशाप का आयोजन होगा। इस वर्कशॉप में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल सहित राज्यस्थान के इंजीनियर भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि इसी तरह एक और शार्ट कोर्स का भी आयोजन किया है, जिसमें इंटरनेशनल कमिशन लाइव डैम के सीस्मिक कमेटी के चेयरमैन प्रोफेसर माल्टिंग ब्रीलैंड को भी 24 अक्टूबर को चंडीगढ़ में बुलाया गया है। इस वर्कशाप में एक दिन का शार्ट कोर्स होगा, जिसमे सिस्मिक एक्सपर्ट डैम और रिजर्वायर सिस्मिक सिटी पर होगा। डीके शर्मा ने कहा कि इसके बाद ऐसा ही एक कोर्स दिल्ली में होगा, जिसमें पूरे देश से लोग भाग लेगे। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष 4 से 10 अप्रैल तक इंटरनेशनल कमिशनल लार्ज डैम की एनुअल मीटिंग का आयोजन किया जाएगा,जिसमें पूरी दुनिया से लगभग 1500 लोग भाग लेंगे। डीके शर्मा ने कहा कि इस प्रकार से उच्च स्तरीय बैठकों से देश को फायदा मिलने की पूरी आशा है। इस मौके पर मोक्ष मीडिया के एमडी विमल शर्मा भी मौजद रहे।

kirti