Sirmaur: चौगान के अतिरिक्त अन्य स्थानों पर आतिशबाजी विक्रय करने पर पाबंदी, दिशा निर्देश जारी

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 08:22 PM (IST)

नाहन (आशु): उपमंडल नाहन के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में पटाखों एवं आतिशबाजी के विक्रम के लिए स्थान निर्धारित किए गए हैं, ताकि पटाखों के कारण किसी प्रकार की जानमाल की क्षति न हो। एसडीएम नाहन राजीव सांख्यान ने बताया कि उपमंडल नाहन में चौगान मैदान, ददाहू के सतीबाग, कालाअम्ब के मारकंडेश्वर नदी व जमटा के मेला मैदान जमटा में 29 से 31 अक्तूबर तक प्रातः 9 से सांय 9 बजे तक आतिशबाजी व पटाखों की बिक्री की जा सकेगी। नाहन शहर में के अतिरिक्त किसी भी अन्य स्थान पर पटाखों एवं आतिशबाजी के विक्रय पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। निर्धारित स्थानों पर पटाखों और आतिशबाजी के विक्रय के लिए एसडीएम कार्यालय अथवा कार्यकारी दंडाधिकारी तहसीलदार/नायब तहसीलदार से लाईसैंस प्राप्त किया जा सकता है।

एसडीएम ने बताया कि कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद नाहन को आदेश दिए गए है कि आतिशबाजी व पटाखों के विक्रय स्थल पर रात्रि के समय सभी लाइटों को चालू रखें ताकि दुकानदारों व आम जनता को किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई न हो। कोई भी दुकानदार ज्वलनशील पदार्थों जैसे मोमबत्ती, माचिस आदि का प्रयोग करते पाया गया तो उसका लाईसैंस तुरंत प्रभाव से रद्द कर दिया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक दुकानदार को पटाखों की दुकान के साथ एक रेत की बाल्टी और 100 लीटर पानी की व्यवस्था करनी होगी अग्निशमन अधिकारियों को अपने वाहन को कर्मचारियों सहित नाहन में निर्धारित स्थल पर तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने सहायक आयुक्त, आबकारी एवं कराधान नाहन को निर्देश दिए कि वह विक्रेता के आतिशबाजी से संबंधित बिल वाऊचर आदि का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें, ताकि उपभोक्ताओं को आतिशबाजी उचित दाम पर उपलब्ध हो सके। इसके अतिरिक्त उन्होंने तहसीलदार, थाना प्रभारी, अग्निशमन अधिकारी और सहायक अभियंता नगर परिषद नाहन को आतिशबाजी खरीद एवं विक्रय करने वाले व्यक्तियों के लिए चौगान मैदान में खाली स्थान पर पार्किग के लिए पुराने कॉलेज की तरफ स्थान चयनित करने के निर्देश दिए, ताकि चौगान मैदान के आसपास सड़कों पर वाहनों की भीड़ इक्ट्ठा न हो।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News