हिमाचल में सरकारी स्तर पर आयोजित किए जाने वाले मेलों पर रोक

Saturday, Mar 20, 2021 - 10:31 PM (IST)

शिमला (योगराज): राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को ध्यान में रखते हुए सरकारी स्तर पर आयोजित किए जाने वाले सभी मेलों के आयोजन पर पूर्ण रोक लगा दी है। साथ ही इन दिनों चल रहे मेलों का आयोजन मानक संचालन प्रणाली (एसओपी) के आधार पर करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह बात कोविड-19 महामारी की स्थिति को लेकर वीडियो कॉन्फ्रैंस के माध्यम से उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक के दौरान कही।

सामाजिक समारोहों शामिल हो सकेंगे अधिकतम 200 लोग

उन्होंने कहा कि सभी प्रकार के सामाजिक समारोहों में घरों के अन्दर और बाहर केवल 50 फीसदी और अधिकतम 200 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी। उन्होंने कुछ जिलों में कोविड के मामलों में अचानक वृद्धि होने पर चिंता व्यक्त करते हुए तत्काल प्रभाव से प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने प्रदेश के लिए कोविड-19 की 1.80 लाख और खुराकें स्वीकृत की हैं, जो आगामी 2 दिनों में यहां पहुंच जाएंगी। उन्होंने यह सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिए कि लोग फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर का नियमित रूप से प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि यह निश्चित किया जाना चाहिए कि ऐसे सभी सामाजिक समारोहों पर प्रतिबंध हो, जहां लोग उचित परस्पर दूरी बनाकर नहीं रखी जा सकती।

होम आइसोलेट करें नियमों का पालन

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि होम आइसोलेट हुए लोगों से सभी मापदंडों का पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के मामलों का पता लगाने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। साथ ही दुकानदारों और अन्य व्यावसायिक संस्थानों को मास्क नहीं तो सेवा नहीं की रणनीति अपनाने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।

टैस्ट करने व कंटेनमैंट जोन पर विशेष ध्यान

मुख्यमंत्री ने आरटी-सीपीआर परीक्षणों को बढ़ाए जाने के निर्देश दिए, साथ ही कंटेनमैंट जोन की पद्धति को कड़ाई के साथ लागू करने को कहा। उन्होंने टीकाकरण अभियान पर भी विशेष ध्यान तथा उपायुक्तों को बाजारों, धार्मिक स्थलों और सार्वजनिक स्थलों पर साफ-सफाई समुचित करने के निर्देश दिए। उन्होंने नियम न मानने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज के अलावा उच्च अधिकारियों ने इस बैठक में भाग लिया।

Content Writer

Vijay