NEET की संयुक्त Merit List में बैजनाथ की इशिता आजाद रही टॉपर, यहां देखिए पूरी सूची

Thursday, Jul 04, 2019 - 10:22 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट)-यूजी 2019 के आधार पर हिमाचल प्रदेश के मैडीकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए विभिन्न वर्गों की हिमाचल प्रदेश की अलग से संयुक्त मैरिट सूची जारी कर दी है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बुधवार को देर शाम मैरिट सूची जारी की। मैरिट सूची के तहत हिमाचल प्रदेश के बैजनाथ की इशिता आजाद ने पहला स्थान हासिल किया है। इशिता ने 720 में से 673 अंक हासिल कर यह उपलब्धि हासिल की। इसके अलावा पालमपुर के समीप गांव बयारा के शार्दुल पंडित ने 646 अंक हासिल कर मैरिट सूची में दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि अल्का ने तीसरा, हमीरपुर के उदय प्रताप सिंह ने 635 अंक प्राप्त कर चौथा स्थान प्राप्त किया। 

इसके अलावा अमन ठाकुर ने 5वां, पालमपुर की रुहानी ने 632 अंक प्राप्त कर 6वां, बिलासपुर के विशाल ने 630 अंक प्राप्त कर 7वां, पालमपुर के धीरा-नौरा की रहने वाली सोनल ने 623 अंक प्राप्त कर 8वां, कोटगढ़ की इरिका ने 619 अंक प्राप्त कर 9वां और मीनाक्षी ने 10वां स्थान हासिल किया है। मैरिट सूची के तहत टॉप 10 में लड़कियों का दबदबा रहा है। शीर्ष 10 में 6 लड़कियों ने मैरिट सूची में जगह बनाई है। श्रेणी वार मैरिट सूची में कुल 3104 उम्मीदवार शामिल हैं। नीट 2019 का परिणाम घोषित होने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने काऊंसलिंग में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे और आवेदन आने के बाद उनकी पड़ताल कर विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह मैरिट सूची जारी की है।

मैरिट सूची के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने काऊंसलिंग शैड्यूल भी जारी कर दिया है। शैड्यूल के तहत प्रथम राऊंड की काऊंसलिंग 5 से 11 जुलाई तक चलेगी। काऊंसलिंग हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित होगी। प्रथम राऊंड की काऊंसलिंग के माध्यम से प्रवेश प्राप्त उम्मीदवार 12 जुलाई तक आबंटित कालेज में ज्वाइनिंग देनी होगी। रिक्त पड़ी सीटों को भरने के लिए दूसरे राऊंड की काऊंसलिंग 25 से 28 जुलाई तक चलेगी। दूसरे राऊंड की काऊंसलिंग के माध्यम से प्रवेश प्राप्त उम्मीदवार 3 अगस्त तक आबंटित कॉलेज में ज्वाइनिंग देनी होगी। 1 अगस्त से मैडीकल व डैंटल कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र शुरू होगा।

बचपन से डाक्टर बनना चाहती थी: इशिता

नीट-यूजी 2019 के आधार पर हिमाचल प्रदेश के मैडीकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए विभिन्न वर्गों की हिमाचल प्रदेश की अलग से जारी संयुक्त मैरिट सूची में प्रथम स्थान हासिल करने वाली बैजनाथ की इशिता आजाद ने कहा कि वे बचपन से डॉक्टर बनाना चाहती थी और इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत भी की और आज उनकी मेहनत रंग लाई है। इसके अलावा पालमपुर के समीप गांव बयारा के शार्दुल पंडित भी डॉक्टर बनने का सपना संजोए हुए थे और इसके लिए अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने मैरिट में स्थान बनाया है। इसके अलावा हमीरपुर के उदय प्रताप सिंह अपने माता-पिता का इक्लौता बेटा है और अपने बेटे की उपलब्धि से बहुत खुश हैं। उदय प्रताप सिंह का भी सपना डॉक्टर बनने का है और अब वे अपने सपने को पूरा करने की ओर अग्रसर हैं।

Ekta