अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के लिए मंडी पहुंचे बड़ादेव कमरूनाग, दर्शनों को उमड़ा आस्था का सैलाब

Wednesday, Mar 10, 2021 - 07:11 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम): मंडी जनपद के बड़ादेव कमरूनाग के मंडी पहुंचते ही शिवरात्रि के कारज शुरू हो गए हैं जबकि अंतर्राष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि महोत्सव-2021 का विधिवत शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शुक्रवार को निकलने वाली पहली बड़ी जलेब में शामिल होकर करेंगे। बुधवार दोपहर बाद करीब 3 बजे बड़ादेव कमरूनाग शहर के प्रवेश द्वार पुलघराट पहुंचे तो बारिश की हल्की फुहारों से मंडी सराबोर हुआ। इस दौरान आराध्य देव के दर्शनों को जो जहां खड़ा था वहीं नतमस्तक हुआ। जिला राजस्व अधिकारी राजीव सांख्यान और सर्व देवता समाज समिति के अध्यक्ष शिवपाल शर्मा की अगुवाई में जिला प्रशासन की ओर से तैनात स्वागत कमेटी द्वारा पुलघराट के पास बड़ादेव का राजदेवता की चांदी की छड़ियों के साथ परंपरागत ढंग से स्वागत किया गया। वहीं राजदेवता माधोराय के मंदिर में मेला कमेटी अध्यक्ष एवं डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बड़ादेव का स्वागत किया।

7 दिन टारना में विराजमान रहेंगे बड़ादेव कमरूनाग

इसके पश्चात बड़ादेव भवानी पैलेस में राजा से मिलने पहुंचे, जहां पर राजा सोमेश्वर सेन ने उनका स्वागत किया। राजा के बेहड़े में कुछ देर रुकने के बाद बड़ादेव टारना में माता श्यामाकाली के मंदिर के लिए रवाना हो गए जहां वे शिवरात्रि के दौरान 7 दिन विराजमान रहेंगे और चौहटा की जातर के लिए नीचे उतरेंगे और उसी दिन शहर की परिक्रमा कर वापस लौट जाएंगे।

पहले दिन आए सिर्फ 6 देवी-देवता

इसके अलावा देव बूढ़ा बिंगल, देव शुकदेव ऋषि थट्टा,देव झाथीवीर, देव टुंडी वीर, भगवती बगला मुखी और बूढ़ी भैरवा भी पहले दिन मंडी शिवरात्रि के लिए लाव लश्कर के साथ पहुंच गई हैं, जिनका मेला कमेटी की ओर से विधिवत स्वागत किया गया। बड़ादेव व अन्य देवी-देवताओं के आने से मंडी शहर ढोल-नगाड़ों की गूंज से गुंजायमान हो उठा। वीरवार को शिवरात्रि के दिन मेला कमेटी के अध्यक्ष ऋग्वेद ठाकुर माधोराय, टारना व बाबा भूतनाथ के मंदिरों में पूजा करेंगे, वहीं पर माधोराय मंदिर के प्रांगण में हवन के साथ ही शिवरात्रि में शांति बनाए रखने का आह्वान होगा।

देव आगमन से भक्तिमय हुआ वातावरण

स्वर्णिम अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के लिए देव कमरूनाग सहित छह और देवी-देवता बुधवार को छोटी काशी पहुंचे। देवी-देवताओं के आगमन से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। मंडी शहर देव ध्वनियों के मंगलमय संगीत से गूंज उठा। देवताओं के साथ आए देवलु वाद्ययंत्रों की धुनों पर नाचते-गाते, आनंद मनाते हुए मंडी पहुंचे। देव दर्शन की अभिलाषा से एकत्र लोगों ने कतारों में लग कर अपने ईष्ट देव-देवियों के दर्शन किए और उनका आशीर्वाद लिया।

Content Writer

Vijay