देव कमरूनाग 27 वर्ष बाद नई कोठी में विराजमान और आग के तांडव से 5 मकान राख, पढ़ें बड़ी खबरें

Saturday, May 11, 2019 - 04:21 PM (IST)

शिमला:बीजेपी के दिग्गज नेता और हमीरपुर से पार्टी उम्मीदवार अनुराग ठाकुर ने गगरेट विधानसभा क्षेत्र में दर्जनों नुक्कड़ सभाएं कर चुनाव प्रचार किया। चुनावी रैली के लिए शुक्रवार दोपहर ऊना पहुंचे राहुल गांधी जैसे ही हेलीकॉप्टर से उतरे, तो ग्राऊंड के बाहर स्थित एक घर में पहुंच गए। पहाड़ों का रोमांच देश-विदेश के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। सिरमौर जिला के साथ लगते ही शिमला जिला के धोताली में देव आस्था की अनूठी तस्वीरें देखने को मिली। लोकसभा चुनावों में रंग बदलती राजनीति के चलते अब मंडी में कांग्रेस प्रत्याशी के पिता और सदर से भाजपा विधायक अनिल शर्मा के नाम से लगे कूड़ेदानों पर से उनका नाम मिटाया जा रहा है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।   

अनुराग ठाकुर का राहुल गांधी पर जुबानी हमला
बीजेपी के दिग्गज नेता और हमीरपुर से पार्टी उम्मीदवार अनुराग ठाकुर ने गगरेट विधानसभा क्षेत्र में दर्जनों नुक्कड़ सभाएं कर चुनाव प्रचार किया। उन्होंने राहुल गांधी के ऊना दौरे के बाद उन्हें सबसे बड़े कन्फ्यूज़्ड और झूठे नेता का खिताब दिए जाने की बात कही । उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस अध्यक्ष का भाषण उनकी पार्टी के नेताओं को भी समझ नहीं आया होगा और इसी कन्फ्यूजन के कारण कांग्रेस 400 से 44 पर आ गई। उन्होंने कहा कि अब तो प्रियंका ने खुद मान लिया कि वो अब वोट कटवा पार्टी हैं।

जब हेलीकॉप्टर में आई खराबी तो खुद ठीक करने में जुटे राहुल गांधी
चुनावी रैली के लिए शुक्रवार दोपहर ऊना पहुंचे राहुल गांधी जैसे ही हेलीकॉप्टर से उतरे, तो ग्राऊंड के बाहर स्थित एक घर में पहुंच गए। सुरक्षा घेरे को तोड़ अचानक राहुल को घर की दीवार के साथ आया देख घर के लोग व बच्चें अचंभित हो गए। इस दौरान राहुल ने खुद बच्चों को बुलाया और उनके साथ सेल्फी भी ली। यहा तक कि खुद राहुल ने सोशल मीडिया पर अपने फेसबुक अकाउंट पर इसे " अंदाज जुदा है औरों से " टाइटल के साथ पोस्ट किया। इसे तीन लाख से अधिक लोग देख चुके हैं, जबकि हजारों लोग इसे शेयर कर चुके हैं।

पांवटा में आग का तांडव, एक साथ बेघर हुए 5 परिवार
बढ़ती गर्मी के साथ लगातार आग की घटनाएं भी बढ़ रही है। बता दें कि ऐसी ही एक घटना देर रात उपमंडल पांवटा साहिब के तहत मानपुर देवड़ा में सामने आई है। जानकारी के अनुसार एक खेत के मालिक ने अपने खेतों में तूड़ी जला रखी थी। इस बीच तेज हवाओं के कारण आग फैल गई। इसके चलते 5 मकानों को भी आग ने अपनी चपेट में ले लिया। वहीं फायर ब्रिगेड के कर्मी सूचना मिलने के बाद भी समय पर नहीं पहुंचे। लिहाजा ग्रामीणों ने आग बुझाने के लिए कड़ी मशक्कत की। अग्निकांड में लोगों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। उधर पांवटा साहिब के फायर ऑफिसर प्रेम चौधरी ने पुष्टि करते हुए बताया कि 5 घरों को आग से काफी नुकसान हुआ है।

बड़ा देव कमरूनाग 27 वर्षों के बाद नई कोठी में हुए विराजमान
हिमाचल प्रदेश को देवभूमि कहा जाता है क्योंकि यहां पर देवी देवता वास करते है और यहां पर हर जिला में देवी देवताओं के अलग-अलग रीति रिवाज है। इस समय बात हो रही है छोटी काशी मंडी के अराध्य बड़ा देव कमरूनाग की। जोकि 27 वर्षों के बाद रोहांडा के मझोठी में स्थित नई कोठी में विराजमान हो गए हैं। देव कमरूनाग कमेटी रोहांडा द्वारा आयोजित प्रतिष्ठा कार्यक्रम 9 से 13 मई तक आयोजित किया जा रहा है। प्रतिष्ठा अनुष्ठान के प्रथम दिन सात पंडितों द्वारा विधिवत पूजन कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई। वहीं पहले दिन के पूजन के बाद देव कमरूनाग की नवनिर्मित कोठी के साथ देव ध्वज पताका को भी पारंपरिक तरीके से पूजा कर फहराया गया। बता दें कि इस देव ध्वज को फहराने के लिए उपयोग में लाई गई लकड़ी पूरे पेड़ को काटकर उपयोग लाई जाती है।

कुल्लू के अनछुए पर्यटन स्थलों को विकसित करने की कवायद शुरू
पहाड़ों का रोमांच देश-विदेश के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। इसी का नतीजा है कि साल दर साल कुल्लू में पर्यटकों की चहलकदमी में इजाफा हो रहा है। मनाली और मणिकर्ण की वादियां ही पर्यटकों की पसंदीदा सैरगाह बनी हुई हैं। अब जिला पर्यटन विभाग अन्य स्थलों को भी विकसित करने की कवायद में जुटा है। बाकायदा विभाग ने ऐसे स्थलों का निरीक्षण भी किया है। रिपोर्ट लगभग तैयार हो चुकी है तथा जल्द ही इन स्थलों पर मुहर लगने की आस है, ऐसे में कुल्लू जिला के करीब आधा दर्जन स्थलों पर जल्द ही पर्यटकों का हुजूम दिखने वाला है।

शिरगुल महाराज के मंदिर में उमड़ा आस्था का सैलाब
सिरमौर जिला के साथ लगते ही शिमला जिला के धोताली में देव आस्था की अनूठी तस्वीरें देखने को मिली। दरअसल चौपाल के दुर्गम क्षेत्र धोताली गांव में शिरगुल महाराज के नए मंदिर का निर्माण किया गया। जिसके उपलक्ष पर यहां शांत उत्सव आयोजित हुआ। जानकारी के मुताबिक करीब 30 साल बाद यहां आयोजित शांत उत्सव में हजारों की संख्या में विभिन्न क्षेत्रों से लोग पहुंचे।

चुनावों में रंग बदलती राजनीति के चलते कूड़ेदानों से हटाया गया अनिल शर्मा का नाम
लोकसभा चुनावों में रंग बदलती राजनीति के चलते अब मंडी में कांग्रेस प्रत्याशी के पिता और सदर से भाजपा विधायक अनिल शर्मा के नाम से लगे कूड़ेदानों पर से उनका नाम मिटाया जा रहा है। बता दें कि पूरे हिमचल प्रदेश में स्वच्छ भारत अभियान के तहत सभी विधानसभा क्षेत्रों में कूडेदान लगाए गए हैं। इन कूड़ेदानों पर भाजपा के मंत्रियों और विधायकों के नाम छापे गए हैं। लेकिन मंडी में हुए बड़े राजनीतिक बदलाव के चलते अब सदर विधानसभा में लगाये गए कूड़ेदानों पर से भाजपा विधायक अनिल शर्मा के नाम को हटाया जा रहा है।

kirti