हिमाचल में B.Ed की ऑनलाइन काऊंसलिंग शुरू, HPU ने वैबसाइट पर जारी किया Schedule

Wednesday, Jul 31, 2019 - 10:43 AM (IST)

शिमला: बी.एड. की रिक्त पड़ी सीटों को भरने के लिए दूसरे राऊंड की ऑनलाइन काऊंसलिंग शुरू हो गई है। मंगलवार को बी.एड. कोर्स में दाखिले के लिए एक बार फिर काऊंसलिंग का दौर शुरू हुआ। ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व उम्मीदवारों को रिक्त पड़ी सीटों का ब्यौरा देखना जरूरी है और उपलब्ध सीटों के आधार पर ही उम्मीदवारों को आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बी.एड. की विभिन्न रिक्त पड़ी सीटों का ब्यौरा वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया है। 

दूसरे राऊंड की काऊंसलिंग के दौरान उम्मीदवारों को एक बार फिर पसंदीदा कॉलेजों की प्राथमिकता अंकित करनी होगी, लेकिन इस दौरान नियमों को ध्यान में रखना होगा। उल्लेखनीय है कि बी.एड. में प्रवेश के लिए सीधे दूसरे राऊंड की काऊंसलिंग में आवेदन करने पर उम्मीदवारों को 500 रुपए एडमिशन प्रोसैसिंग फीस देनी होगी। इसके अलावा जिन उम्मीदवारों ने पहले राऊंड की काऊंसलिंग के दौरान प्रवेश के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया था, उन्हें पुन: एडमिशन प्रोसैसिंग फीस नहीं देनी होगी। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग में बी.एड. की विभिन्न वर्गों 23 सीटें खाली हैं।

बी.एड. में प्रवेश केवल ऑनलाइन ही होगा : प्रो. कालिया

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के डीन ऑफ स्टडीज प्रो. अरविंद कालिया ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2019-21 के लिए बी.एड. कोर्स में प्रवेश केवल ऑनलाइन ही होगा। उन्होंने कहा कि जिन इच्छुक विद्यार्थियों ने प्रवेश के लिए ऑनलाइन फार्म नहीं भरा उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन विद्यार्थियों ने ऑनलाइन फार्म भरे हैं उन्हें और उनके अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे केवल कालेज अलॉटमैंट पत्र में दर्शाई गई फीस को ऑनलाइन जमा करवाएं। उन्होंने कहा कि जिन विद्यार्थियों ने ऑनलाइन फार्म भरते समय त्रुटिपूर्ण फार्म भरे हैं उन्हें फीजिकल काऊंसलिंग (प्रवेश) के समय संशोधन करने का अवसर दिया जाएगा, बशर्ते उक्त विद्यार्थी ने प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन किया हो।

Ekta