बी.एड. में प्रवेश के लिए 7,400 में से 4,100 उम्मीदवारों को कालेज आबंटित

Saturday, Jul 20, 2019 - 10:52 AM (IST)

शिमला : बी.एड. कोर्स में प्रवेश के लिए पहले राऊंड की ऑनलाइन काऊंसलिंग के आधार पर उम्मीदवारों को कालेज आबंटित कर दिए गए हैं। पहले राऊंड की काऊंसलिंग के दौरान बी.एड. कोर्स में प्रवेश के लिए करीब 7,400 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिनमें से करीब 4,100 उम्मीदवारों को कालेज आबंटित कर दिए गए हैं। शुक्रवार को दोपहर बाद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बी.एड. में प्रवेश के लिए अमल में लाई गई काऊंसलिंग के आधार पर उम्मीदवारों को कालेज आबंटित करते हुए उम्मीदवार की लॉग इन आईडी पर आबंटित कालेज की जानकारी डिस्प्ले की गई। इसके साथ ही अब जिन उम्मीदवारों को कालेज आबंटित हो गए हैं, उन्हेंं संबंधित कालेज में जाकर मूल दस्तावेज वैरीफाई करवाने होंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को 24 जुलाई तक का समय दिया गया है।

20 से 24 जुलाई तक ये उम्मीदवार कालेज स्तर पर दस्तावेज वैरीफाई करवाने और ऑनलाइन फीस जमा करवाने की प्रक्रिया पूरी करेंगे। इसके पश्चात बी.एड. कोर्स में प्रवेश के लिए दूसरे राऊंड की काऊंसलिंग प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। दूसरे राऊंड की ऑनलाइन काऊंसलिंग 26 जुलाई से शुरू होगी। यह काऊंसलिंग प्रक्रिया हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय सहित धर्मशाला स्थित राजकीय कालेज ऑफ टीचर्स एजुकेशन और अन्य सभी निजी बी.एड. कालेजों में प्रवेश के लिए अमल में लाई जा रही है। शुक्रवार को स्नातक छठे सैमेस्टर का परिणाम सैटल होने के बाद विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को उम्मीदवारों के लॉग इन आईडी पर आबंटित कालेज की सूचना जारी कर दी। हालांकि प्रवेश के लिए करीब 7,400 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था लेकिन 4,100 उम्मीदवारों को ही सैंटर आबंटित हो पाए है क्योंकि शेष उम्मीदवारों द्वारा अपने लॉग इन आई.डी. के माध्यम से जिस कालेज की प्राथमिकता को अंकित किया था, वहां उन्हें सीट नहीं मिल पाई। इस वजह से इन उम्मीदवारों को अभी प्रवेश नहीं मिल पाया है। ये उम्मीदवार अब दूसरे राऊंड की काऊंसलिंग में भाग लेते हुए अपने लॉग इन आईडी के माध्यम से अन्य कालेजों की प्राथमिकता को अंकित कर सकते हैं।

ऑनलाइन काऊंसलिंग का संशोधित शैड्यूल जारी

बी.एड. में प्रवेश के लिए पहले राऊंड की काऊंसलिंग प्रक्रिया तय समय पर पूरी न होने के चलते हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने शेष ऑनलाइन काऊंसङ्क्षलग प्रक्रिया का संशोधित शैड्यूल जारी कर दिया है। संशोधित शैड्यूल के तहत दूसरे राऊंड की ऑनलाइन काऊंसलिंग 26 से 28 जुलाई तक चलेगी और उम्मीदवार विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर जाकर अपने लॉग इन आईडी के माध्यम से अपने कालेज की प्राथमिकता को अंकित कर सकेंगे। दूसरे राऊंड की ऑनलाइन काऊंसलिंग पूरी होने के बाद 2 अगस्त को उम्मीदवार के लॉग इन आईडी पर आबंटित कालेज डिस्प्ले हो जाएगा।

इसके बाद 3 से 5 अगस्त तक दूसरे राऊंड की काऊंसलिंग के माध्यम से प्रवेश प्राप्त उम्मीदवारों को उम्मीदवार को आबंटित कालेज में जाकर मूल दस्तावेज वैरीफाई करवाने होंगे। इसके बाद तीसरे राऊंड की ऑनलाइन काऊंसलिंग 8 से 10 अगस्त तक चलेगी। ऑनलाइन काऊंसलिंग पूरी होने के बाद 14 अगस्त को उम्मीदवार के लॉग इन आईडी पर आबंटित कालेज डिस्प्ले होगा और 16 से 19 अगस्त तक तीसरे राऊंड की काऊंसलिंग के माध्यम से प्रवेश प्राप्त उम्मीदवारों को उम्मीदवार को आबंटित कालेज में जाकर मूल दस्तावेज वैरीफाई करवाने होंगे और ऑनलाइन फीस जमा करवानी होगी। इसके पश्चात फाइनल मॉपअप राऊंड की काऊंसलिंग 26 व 27 अगस्त को होगी।

kirti