B.Ed की 450 सीटों के लिए आए 862 ऑनलाइन आवेदन, इस दिन से होगी काऊंसलिंग

Tuesday, Feb 19, 2019 - 11:27 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) के अंतर्राष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षण एवं मुक्त अध्ययन केंद्र (इक्डोल) में सत्र 2018-19 के लिए बी.एड. (ओपन डिस्टैंस मोड) में 450 सीटों पर प्रवेश के लिए काऊंसलिंग शैड्यूल जारी कर दिया है। काऊंसलिंग प्रक्रिया 21 फरवरी से शुरू होगी। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में स्थित इक्डोल भवन में बी.एड. कोर्स में प्रवेश के लिए काऊंसलिंग प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। बी.एड. की 450 सीटों के लिए इक्डोल के पास 862 ऑनलाइन आवेदन आए हैं। अब मैरिट के आधार पर विद्यार्थियों को बी.एड. कोर्स में दाखिला मिलेगा। काऊंसलिंग प्रक्रिया 21 फरवरी से शुरू होगी।

इस प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों को अपने साथ ऑनलाइन भरे गए एडमिशन फार्म का प्रिंटआऊट साथ लाना होगा। इसके अलावा उम्मीदवारों को सभी जरूरी दस्तावेजों की मूल कॉपी के अलावा इनकी फोटोकॉपी भी साथ लानी होगी। एडमिशन के नियम व अन्य शर्तों को काऊंसलिंग शैड्यूल के साथ वैबसाइट पर भी उपलब्ध करवा दिया गया है। बी.एड. कोर्स में प्रवेश प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को प्रथम वर्ष के लिए 8,200 रुपए की फीस ऑनलाइन चालान के माध्यम से काऊंसलिंग के दिन जमा करवानी होगी। काऊंसलिंग के दिन उम्मीदवारों के दस्तावेज जांचने के बाद मैरिट के आधार पर ही प्रवेश मिलेगा। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के इक्डोल में बी.एड. के काऊंसलिंग शैड्यूल के तहत 21 फरवरी को मैडीकल, नॉन-मैडीकल व कॉमर्स संकाय, 22 फरवरी को आर्ट्स संकाय में निर्धारित प्रतिशतता प्राप्त आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को काऊंसलिंग के लिए बुलाया गया है।

इसके अलावा 22 फरवरी को ही आर्ट्स संकाय में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों, 23 फरवरी को आर्ट्स संकाय में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को, 25 फरवरी को आर्ट्स संकाय में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को काऊंसलिंग के लिए बुलाया गया है। अंक प्रतिशतता स्नातक या स्नातकोत्तर स्तर पर जिसमें भी ज्यादा है, उसे कंसीडर किया जाएगा। इससे संबंधित अतिरिक्त जानकारी व अन्य महत्वपूर्ण जानकारी इक्डोल की वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई है। विद्यार्थी इक्डोल की वैबसाइट पर जाकर संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सीटों का ब्यौरा

इक्डोल में सत्र 2018-19 के लिए बी.एड. में प्रवेश के लिए निर्धारित 450 सीटों में से 25 सीटें मैडीकल स्ट्रीम के लिए तय हैं जबकि 25 सीटें नॉन-मैडीकल स्ट्रीम के लिए, कॉमर्स स्ट्रीम के लिए 25 सीटें और शेष 375 सीटें आर्ट्स स्ट्रीम के लिए रखी गई हैं।

Ekta