12 वर्षीय चमन के लिए वरदान बनी आयुष्मान भारत योजना, जानिए कैसे (Video)

punjabkesari.in Friday, Nov 16, 2018 - 12:54 PM (IST)

नाहन (सतीश): केंद्र की मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना लोगों के लिए कारगर साबित हो रही है। सिरमौर जिला के दुर्गम इलाके के रहने वाले चमन के लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल खुड द्राबील के रहने वाले 12 वर्षीय चमन लाल के लिए यह योजना वरदान बनकर आई है। बता दें कि कुछ समय पहले उसकी खेलते-खेलते समय टांग टूट गई थी जिसके इलाज के लिए वह ददाहू अस्पताल पहुंचा, जहां से उसे चंडीगढ़ रेफर किया गया। बाद में जब योजना की जानकारी मिली तो वो नाहन मेडिकल कॉलेज पहुंचे, जहां अब उनका आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज चल रहा है। 
PunjabKesari

चमन के बड़े भाई कपिल ने बताया कि पीजीआई में उन्हें पैसा खर्च करना पड़ा मगर अब उनका इलाज मुफ्त में चल रहा है जिसे लेकर वह खुश है। उन्होंने कहा कि लोगों को भी इस योजना का लाभ उठाना चाहिए। नाहन मेडिकल कॉलेज के अतिरिक्त सुप्रीडेंट डॉ कक्कड़ ने बताया कि 1 अक्टूबर से आयुष्मान भारत योजना के तहत नाहन मेडिकल कॉलेज में आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि अभी तक 30 से अधिक कार्ड बनाए जा चुके हैं और 7 से अधिक लोग इस योजना का लाभ मेडिकल कॉलेज से उठा चुके है।
PunjabKesari

इसके तहत 5 लाख तक का इंश्योरेंस कवर है अगर कोई टेस्ट की सुविधा सरकारी अस्पताल में मौजूद नहीं है तो प्राइवेट अस्पताल के जरिए मरीज को दी जाती है। जिसका पैसा सरकारी अस्पताल वहन करता है, जहां मरीज उपचाराधीन है। डॉ कक्कड़ कहा कि जिन लोगों ने राष्ट्रीय सुरक्षा बीमा योजना के तहत कार्ड बनाए थे उनको भी अब आयुष्मान भारत में बदला जा रहा है ताकि वो महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठा सकें। कुल मिलाकर यह योजना गरीब लोगों के लिए कारगर साबित हो रही है। उम्मीद करते हैं कि लोग इस महत्वपूर्ण योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएंगे। 
PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News