अवार्ड प्राप्त शिक्षिका का कारनामा, छात्रा से करवा रही थी घर का काम और स्कूल में लगा रही थी हाजरी

Saturday, Nov 02, 2019 - 03:52 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): अवार्डी शिक्षक द्वारा छात्राओं के साथ छेड़छाड़ मामले के बाद जिला में एक और अवार्डी शिक्षिका का कारनामा सामने आया है। ये मामला मशोबरा ब्लॉक के एक प्राथमिक स्कूल का है। इस स्कूल की स्टेट अवार्ड प्राप्त शिक्षिका एक गरीब प्रवासी परिवार की बच्ची, जो स्कूली की चौथी कक्षा की छात्रा है, को घर पर काम करने के लिए ले गई। बताया जा रहा है कि छात्रा शिक्षिका के घर पर रहकर घर के सभी कार्य करती थी और शिक्षिका स्कूल में उस छात्रा की रोजाना हाजिरी लगा देती थी। बताया जा रहा है कि शिक्षिका ने छात्रा के परिवार को उसे पढ़ाने और पालने का प्रलोभन दिया था। इसके बाद परिवार की अनुमति के बाद शिक्षिका उक्त छात्रा को अपने घर ले गई। क्लास टीचर होने के चलते शिक्षिका इस दौरान स्कूल में छात्रा की हाजिरी भी नियमित तौर पर लगा रही थी।

लगभग एक माह तक शिक्षिका उक्त छात्रा से अपने घर पर कार्य करवाती रही, लेकिन जब मामला स्कूल के वरिष्ठ शिक्षक के ध्यान में आया तो उन्होंंने इस पर कार्रवाई की और मामले पर शिक्षिका के लिखित बयान भी दर्ज किए। इसके साथ ही छात्रा के माता-पिता को बुलाकर उनके बयान भी दर्ज किए गए। हालांकि स्कूल की वरिष्ठ शिक्षक ने स्कूल स्तर पर ही ये मामला सुलझाया। स्कूल प्रशासन ने शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों को इसकी शिकायत नहीं की। बताया जा रहा है कि इसके बाद भी शिक्षिका उक्त छात्रा को अपने साथ ले गई है।

होगी मामले की जांच 

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक रोहित जम्वाल का कहना है कि मामले की जांच करवाई जाएगी। कोई भी शिक्षक इस तरह छात्रों को अपने घर पर रख कर काम नहीं करवा सकता। दूसरी तरफ स्कूल में छात्रा की नियमित हाजिरी लगाई जा रही है। यह सरासर गलत है। इसकी जांच होगी और शिक्षक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

kirti