हिमस्खलन से मनाली-केलांग मार्ग अवरुद्ध, बीआरओ सड़क बहाली में जुटा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 15, 2022 - 10:35 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): पागलनाले के पास हिमस्खलन से मनाली-केलांग मार्ग अवरुद्ध हो गया है। देर रात हुए हिमस्खलन के चलते कोई पर्यटक वाहन तो नहीं फंसा लेकिन मार्ग बंद हो गया है। बीआरओ सड़क बहाली में जुटा हुआ है तथा सुबह तक मार्ग बहाल होने की उम्मीद है। इस बार मनाली-दारचा मार्ग सहित उदयपुर किलाड़ के बीच बार-बार हिमस्खलन व भूस्खलन हो रहा है, जिस कारण बीआरओ सहित राहगीरों की दिक्कत बढ़ी है। बीआरओ कमांडर कर्नल शबरिश वाचली ने बताया कि सड़क बहाली जारी है तथा सुबह तक सड़क बहाल होने की उम्मीद है।

पांगी-किलाड़ सहित लाहौल में वाहनों की आवाजाही सुचारू

उधर, कड़ू नाला के पास बंद सड़क को बीआरओ ने बहाल कर दिया है। मंगलवार को किलाड़-पांगी सहित लाहौल में वाहनों की आवाजाही सामान्य रही। लाहौल-स्पीति प्रशासन ने घाटी पर्यटकों के लिए बहाल कर दी है। पर्यटक दारचा तक दस्तक दे रहे हैं और अटल टनल के दीदार सहित सिस्सू से दारचा तक जगह-जगह बर्फ का आनंद ले रहे हैं। दूसरी ओर मनाली-लेह मार्ग बहाली भी लगभग 30 किलोमीटर शेष रह गई है। बीआरओ ने मौसम साफ होने का फायदा उठाते हुए बहाली को गति दी है। लेह से भी सरचू की ओर सड़क बहाल करने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है।

बारालाचा दर्रा बड़ी बाधा

इस बार बारालाचा दर्रे सहित तंगलंगला व लाचुंगला में भी भारी बर्फबारी हुई है। बीआरओ की दीपक परियोजना के लिए बारालाचा दर्रा बड़ी बाधा है जबकि हिमांक के लिए तंगलंगला व लाचुंगला जैसे दर्रे पार कर सरचू तक सड़क बहाल करनी है। बीआरओ की मानें तो इस बार अप्रैल के पहले सप्ताह तक मार्ग के बहाल होने की उम्मीद है। लेह मार्ग बहाली के बाद मनाली में पर्यटन कारोबार और गति पकड़ेगा। लेह जाने वाले पर्यटक मनाली होकर लेह का रुख करेंगे, जिससे कारोबार गति पकड़ेगा। बीआरओ कमांडर कर्नल शबरिश वाचली ने कहा कि सड़क बहाली जारी है। मौसम ने साथ दिया तो अप्रैल के पहले सप्ताह में मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News