कोरोना का खौफ : IGMC में बिना पास के अंदर नहीं जाएंगे तीमारदार

Friday, Mar 20, 2020 - 05:42 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): कोरोना वायरस के बढ़ते खौफ के चलते आईजीएमसी प्रशासन ने एक और उचित कदम उठाया है। प्रशासन ने अब वार्ड में तीमारदारों के लिए पास की सुविधा उपलब्ध करवा दी है। कोई भी तीमारदार अब बिना पास के वार्ड में अंदर नहीं जाएगा। प्रशासन ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि वार्ड में भीड़ अधिक न हो और वायरस फैलने का खतरा कम हो।

वार्डों को किया जा रहा सैनिटाइज

वार्डों में अक्सर देखा जाता है कि अगर एक तीमारदार अंदर जा रहा है तो उसके साथ में 3 से 4 लोग अतिरिक्त जाते हैं। अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा। सुरक्षा गार्डों को प्रशासन ने निर्देश दिए हैं कि बिना पास के किसी को भी अंदर न जाने दिया जाए, वहीं वार्डों को सैनिटाइज किया जा रहा है। वार्डों में सोडियम हिपोक्लोराइड की स्प्रे की जा रही है। वार्डों में सफाई रखने रखने को कहा जा रहा है। प्रशासन ने अस्पताल में लोगों को निर्देश दिए हैं कि वे सावधानी बरतें।

ऑप्रेशन न होने पर मरीज हो रहे परेशान

आईजीएमसी में आप्रेशन करने पर रोक लगाने के बाद अब मरीज काफी परेशान हो रहे हैं। मरीजों का कहना है कि अब वे आप्रेशन कब करवाएंगे। प्रशासन ने सिर्फ आपातकालीन में ही आपे्रशन करने को कहा है। जैसे पथरी व अन्य जो नार्मल आप्रेशन है, उसमें रोक लगाई है। कुछ मरीजों का कहना है कि वे कब तक घर में बैठकर दर्द सहन करेंगे।

चैस्ट के एक्स-रे हो रहे अलग

कोरोना वायरस के चलते चैस्ट के एक्स-रे भी अब आईजीएमसी में अलग से हो रहे हैं। जो भी मरीज सांस में दिक्कत के चलते आ रहे हैं, उनके एक्स-रे नई ओपीडी के भवन में हो रहे हैं। प्रशासन ने नए भवन में अलग से मशीन स्थापित की है।

रात और दिन को 2-2 डाक्टर रहेंगे ओपीडी में तैनात 

आईजीएमसी में जो वायरस पीड़ितों के लिए ओपीडी बनाई है, उसमें डाक्टरों की भी स्पैशल ड्यूूटी लगाई है। प्रशासन ने यह तय किया है कि दो दिन तो दो रात के समय डाक्टर तैनात रहेंगे, वहीं नर्सें भी उतनी ही मौजूद रहेंगी। ओपीडी में मरीज को 24 घंटे की सुविधा उपलब्ध की है।

क्या बोले प्रशासनिक अधिकारी

आईजीएमसी के प्रशासनिक अधिकारी राहुल गुप्ता ने बताया कि कोरोना से निपटने के लिए प्रशासन बिल्कुल तैयार है। वार्डों सहित ओपीडी को सैनिटाइज किया जा रहा है। वार्डों में सोडियम हिपोक्लोराइड की स्प्रे की जा रही है। वार्डों में तीमारदारों के लिए पास की सुविधा शुरू की गई है। प्रशासन लोगों को कोरोना के बारे में जागरूक कर रहा है। कोरोना से निपटने के लिए आईजीएमसी में पूरी तैयारियां हैं।

Vijay