हिमाचल के Pro Kabaddi में खिलाड़ियों को जज करेंगे सिरमौर के अतर सिंह

Tuesday, Jul 09, 2019 - 03:18 PM (IST)

शिमला (राजेश): प्रो-कबड्डी लीग में जहां हिमाचली खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन करते हुए दिखाई देते थे, वहीं अब लीग मैच में हिमाचल के रैफरी भी मैच को जज करते हुए दिखाई देंगे। 20 जुलाई से शुरू होने जा रहे प्रो-कबड्डी सीजन-7 में सिरमौर के रहने वाले कबड्डी खिलाड़ी व सैनिक अतर सिंह का चयन बतौैर ऑफिशियल रैफरी के रूप में हुआ है। उनका चयन पिछले कई महीनों से चल रहे ऑल इंडिया क बड्डी रैफरी ट्रायल में किया गया है। अतर सिंह जिला सिरमौर के पहले और हिमाचल के प्रो-कबड्डी में बतौर रैफरी खिलाड़ियों को जज करने वाले दूसरे रैफरी होंगे। इससे पहले बिलासपुर के कबड्डी खिलाड़ी कृष्ण लाल प्रो-कबड्डी में रैफरी रह चुके हैं। 

अतर सिंह जिला सिरमौर के कोटी-बोंच पंचायत गांव बोंच तहसील शिलाई के रहने वाले हैं और 22 सालों से सेना में बतौर हवलदार सेवाएं दे रहे हैं, वहीं सेना में रहते हुए सैंटर कमांड कबड्डी टीम के कोच भी हैं। ऑल इंडिया रैफरी ट्रायल में अतर सिंह ने पहला ट्रायल मुंबई में दिया था, मुंबई में देश भर से आए खिलाड़ियों का चयन हुआ। वहीं इसके बाद नागपुर में कैंप के बाद फाइनल ट्रायल मुंबई में हुआ जहां से इनका चयन प्रो-कबड्डी सीजन-7 के लिए हुआ। प्रो-कबड्डी के लिए सभी मैच के लिए 34 रैफरियों का चयन किया गया है। 

जल, थल, वायु सेना के पहले ऑफिशियल रैफरी

अतर सिंह प्रो-कबड्डी लीग मैच में जल, थल और वायु सेना के पहले ऑफिशियल रैफरी हैं, जिन्होंने कबड्डी में बेहतर प्रदर्शन करते हुए यह मुकाम हासिल किया है। वह मौजूदा समय में आर्मी सैंटर कमांड कबड्डी टीम के कोच हैं और सेना में रहते हुए इंटर सर्विस मैच को जज कर चुके हैं। इसके अतिरिक्त व ग्रेनेडियर टीम के कोच भी रह चुके हैं। अतर सिंह ने बताया कि उनका सपना प्रो-कबड्डी मैच में रैफरी बनने का भी था जिसे उन्होंने ट्रायल में बेहतर प्रदर्शन कर पूरा किया है।

20 जुलाई को शुरू हो रहा है प्रो-कबड्डी सीजन-7 

प्रो-कबड्डी लीग सीजन-7 की शुरूआत 20 जुलाई से होने जा रही है। इस सीजन का पहला मैच 20 जुलाई को यू-मुंबा और तेलुगु टाइटंस के बीच खेला जाना है। वहीं फाइनल मुकाबला 19 अक्तूबर को होगा। इस सीजन में कुल 12 टीमें भाग ले रही हैं।

इन जगहों पर होने वाले मैच में रैफरी रहेंगे अतर सिंह

सिरमौर के अतर सिंह देश के विभिन्न राज्यों व क्षेत्रों में होने वाले प्रो-कबड्डी मैच में बतौर रैफरी भूमिका अदा करेंगे। जानकारी के अनुसार वह मुंबई, अहमदाबाद, दिल्ली, कोलकाता, जयपुर और नोएडा में होने वाले मैच को जज करेंगे। 

Ekta