विश्व के लिए शोध का केंद्र बनेगी अटल टनल रोहतांग

Saturday, Oct 10, 2020 - 11:56 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): 10 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित विश्व की सबसे लंबी अटल रोहतांग सुरंग विश्वभर के लिए शोध का केंद्र बनेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर हिमाचल प्रदेश सहित देश-विदेश के इंजीनियर यहां शोध करने के लिए आएंगे। वह यहां पर शोध करेंगे कि इतने ऊंचे स्थान पर किस तरह से सामरिक, आॢथक एवं पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण 9.02 किलोमीटर लंबी सुरंग का निर्माण किया जा सकता है। प्रदेश के तकनीकी शिक्षा विभाग की तरफ से सेना को इस बार जल्दी निर्देश जारी किए जाएंगे ताकि यहां पर शोध कार्य को जल्द शुरू किया जा सके। इसके लिए बीआरओ को भी विश्वास में लिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने दिए थे देश-विदेश के शोधार्थियों को आमंत्रित करने के निर्देश

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल रोहतांग सुरंग उद्घाटन के दौरान सेना और शिक्षा विभाग को यहां देश-विदेश के शोधार्थियों को आमंत्रित करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने दोनों विभागों से अपने स्तर पर भी यहां शोध कार्य शुरू करने के निर्देश दिए थे। उनके निर्देश पर शोध का पहलू मानवीय दृष्टिकोण रहेगा। इसमें उन मजदूरों और इंजीनियरों से बात की जाएगी, जिन्होंने इसके निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाई। शोध जिन बातों पर केंद्रित होगा, उसमें मजदूरों एवं इंजीनियरों को काम करते क्या परेशानी आई? कब प्रतिकूल हालात में उनको खाना तक नसीब नहीं हो पाया? किस समय लगा कि यह काम पूरा नहीं हो सकता? कब यहां काम करने वाले लोग फंस गए तथा हादसे का शिकार हुए? इसमें सेना अपने स्तर पर तथा देश-विदेश के इंजीनियर अपने स्तर पर शोध करेंगे।

1500 लोगों के अनुभवों पर आधारित एक शोध पत्र होगा तैयार

मौजूदा समय में जो सुरंग बनकर तैयार हुई, उससे जुड़े 1500 लोगों के अनुभवों पर आधारित एक शोध पत्र अलग से तैयार करने को भी कहा गया है। इसमें काम में लगे मजदूरों एवं इंजीनियर अपने अनुभव को सांझा करके 5 से 10 पृष्ठ का लेख देंगे, जिसे बाद में शोध के रूप में परिवर्तित किया जाएगा। यह सुरंग उन इंजीनियरों के भविष्य को भी संवारेगी, जो भविष्य में सुरंग निर्माण के क्षेत्र में अपनी सेवाएं देंगे। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री ने तो विश्व के इंजीनियरों को भी यहां पर शोध के लिए आमंत्रण देने को कहा है ताकि विश्व यह जान सके कि हिमाचल प्रदेश में प्रतिकूल हालात में इसका निर्माण हो सकता है।

प्रधानमंत्री के निर्देश पर होगा अमल : मारकंडा

तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर तकनीकी शिक्षा विभाग अमल करेगा। उन्होंने कहा कि विभाग से संबंधित शोधार्थियों को निकट भविष्य में यहां पर शोध करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन से भविष्य में यह स्थान विश्व के पर्यटन के साथ शोध का केंद्र भी बनेगा।

Vijay