पूजा के लिए कमरे में गए थे अश्विनी, फिर नहीं खुला दरवाजा

punjabkesari.in Thursday, Oct 08, 2020 - 12:03 PM (IST)

शिमला (योगराज) : पूर्व सीबीआई प्रमुख और गवर्नर रह चुके अश्विनी कुमार ने कल अपने घर में आत्महत्या कर ली थी। उनकी आत्महत्या के बाद हर कोई शोक में हैं। आत्महत्या की सूचना मिलने के बाद पुलिस हर पहलु से जांच कर रही है। वहीं परिवार से बातचीत के दौरान भी यह सिर्फ आत्म्हत्या का मामला ही बताया जा रहा है। आत्महत्या करने से पहले हमेशा की तरह ही अश्विनी कुमार अपने दैनिक रूटीन के हिसाब से शिमला के मशहूर माल रोड की तरफ घूमने निकले थे और उसके बाद हमेशा की तरह ही सही समय पर घर लौटे थे। इस बीच अश्विनी कुमार परिवार के साथ भी मिले और साथ में ही सुबह और दोपहर का खाना खाया और उसके बाद हमेशा की तरह शाम के वक्त पूजा करने के लिए घर के ऊपर ही मंदिर में पूजा घर गए। उ

न्होंने वहां पूजा के समय हमेशा की तरह दरवाजा बंद कर दिया लेकिन जब वह लंबे अरसे तक पूजा के कमरे से नहीं निकले तो निचले मंजिल में उनके बेटी और दामाद ने ऊपर जाकर देखा और पाया कि दरवाजा अंदर से बंद है। दो दरवाजे तोड़ने के बाद बेटी और दामाद घर के अंदर पहुंचे और घर में पूजा वाले कमरे में अश्विनी कुमार एक फंदे से झूल रहे थे जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई और उसके बाद पुलिस के आला अधिकारी शिमला के एसपी और खुद हिमाचल प्रदेश पुलिस के डीजीपी कुंडू और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। हिमाचल प्रदेश पुलिस प्रमुख डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि इतने बड़े आला अधिकारी जो बेहद सरल इंसान रहे हैं और पुलिस सेवा में जिन्होंने बुलंदियां हासिल करने के बाद सीबीआई जैसे निदेशक पद पर सेवाएं दी है और उसके बाद मणिपुर और नगालैंड के राज्यपाल के रूप में सेवा की है उनका इस तरह से जाना उनके परिवार के लिए एक क्षति है और साथ में ही पुलिस विभाग के लिए भी एक दुखद घटना है। डीजीपी संजय कुंडू ने भी घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया है। 

डीजीपी कुंडू ने कहा है कि घटना की जानकारी मिलने के तुरंत बाद आला अधिकारियों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और मौका ए वारदात पर फंदे से झूल रहे अश्विनी कुमार को मृत पाया। मौके पर तमाम वह चीजें उपलब्ध थी जिन्हें लेकर अश्विनी कुमार ने आत्महत्या की जिसमें छत से झूलने वाली रस्सी, सीढ़ी और दूसरे सामान मौके पर पाए गए हैं। पुलिस और फॉरेंसिक विभाग की टीम मौके पर सभी पहलुओं की बारीकी से जांच कर रही है। डीजीपी संजय कुंडू ने कहा है कि परिवार जनों से पूरी घटना पर बात करने के बाद यह निश्चित तौर पर कहा जा सकता है कि इस मामले में किसी भी तरह का कोई संदेह नहीं है और यह पूरा मामला आत्महत्या का ही लग रहा है क्योंकि घटना स्थल से सुसाइड नोट भी मिला है जिसमें किसी को दोषी नहीं ठहराया गया है।

संजय कुंडू ने कहा कि पूर्व सीबीआई प्रमुख और गवर्नर रह चुके अश्विनी कुमार ने सुसाइड करने से पहले सुसाइड नोट में लिखा है कि उन्होंने अपने जीवन में हर तरह की उपलब्धियां हासिल करने के बाद अब अपना जीवन समाप्त करने की बात कही है और सभी परिवार और दोस्तों के लिए बेहतर भविष्य की कामना की है साथ ही अपने लिए एक नए जीवन का शुभारंभ आत्महत्या के बाद करने की इच्छा जाहिर की है। अश्विनी कुमार ने अपने सुसाइड नोट में लिखा है कि वह अपनी मर्जी और प्रसन्नता से आत्महत्या कर रहे हैं क्योंकि वह किसी बीमारी से ग्रसित हैं और वह इसी को लेकर अपनी जीवन लीला समाप्त करना चाहते हैं। परिवार जनों से बातचीत करने के बाद किसी तरह का संदेश फिलहाल नहीं है और पुलिस तमाम पहलुओं को ध्यान में रखते हुए मौका ए वारदात से सभी तरह के दस्तावेजों और आत्महत्या के लिए उपयोग में लाए गए सभी तरह के उपकरणों को भी गहनता से जांच रही है। और उनको अपने कब्जे में लेकर छानबीन कर रही है। सुबह डेड बॉडी का पोस्टमार्टम किया जाएगा और पूरी औपचारिकताएं करने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News