धारा-370 हटाने के बाद अब हिमाचल का रुख कर सकते हैं J&K के पर्यटक

Tuesday, Aug 06, 2019 - 10:44 AM (IST)

शिमला : केंद्र सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटाने के निर्णय के चलते जम्मू-कश्मीर में बनी ताजा परिस्थिति को देखते हुए वहां पर जाने वाले पर्यटक हिमाचल का रुख कर सकते हैं। बीते कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर का पर्यटन उद्योग प्रभावित हुआ है और वहां से बड़ी संख्या में पर्यटक वापस लौट गए हैं, लेकिन इससे वहां जाने वाले पर्यटक अब हिमाचल प्रदेश की ओर रुख कर सकते हैं।

पूर्व में भी जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा कारणों के चलते वहां का पर्यटन उद्योग समय-समय पर प्रभावित होता रहा है और अब जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद -370 को हटाने के निर्णय के चलते आगामी दिनों में जम्मू-कश्मीर के विभिन्न पर्यटन स्थलों में घूमने की योजना बनाने वाले लोगों ने अब अपनी बुकिंग रद्द करना शुरू कर दी है। ट्रैवल बुकिंग एजैंसियों व टूअर ऑप्रेटर्स की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी तक विभिन्न राज्यों से काफी संख्या में लोगों ने जम्मू-कश्मीर में घूमने की अपनी योजना को रद्द कर दिया और इसी के साथ हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थलों में बुकिंग के लिए पूछताछ का दौर शुरू हो गया है।

बताया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश के अलावा उत्तर-पूर्वी राज्यों में भी जम्मू-कश्मीर का पर्यटक डायवर्ट हो सकता है। टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एम.के. सेठ ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में बनी वर्तमान स्थिति को देखते हुए वहां पर जाने वाले पर्यटक हिमाचल का रुख कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पहले भी जम्मू-कश्मीर मेें जब माहौल बिगड़ता था तो जम्मू-कश्मीर की ओर से जाने वाले पर्यटक हिमाचल का रुख कर देेते थे।

kirti