लाखों का सेब ले गए आढ़ती और कीमत के बदले थमा गए जाली चैक

Monday, Nov 04, 2019 - 11:22 AM (IST)

गोहर(ब्यूरो): सराज के सेब बाहुल्य क्षेत्रों के बागवान इस बार भी आढ़तियों के हाथों ठगी का शिकार हो गए हैं। सराज के कई हिस्सों में सेब खरीद के लिए बाहर से आए आढ़तियों ने सेब सीजन के दौरान फसल की खेप उठाते ही बागवानों को लाखों रुपयों के जाली चैक थमा दिए और जब बागवानों ने उक्त चैक बैंक में लगाए तो ये बाऊंस हो रहे हैं, जिससे बागवानों में हड़कंप मच गया है।शवान के रणजीत सिंह और चंदन लाल ने बताया कि सेब आढ़ती उमेश गौतम पुत्र सुभाष गौतम निवासी जाबली डाकघर व तहसील कुमारसेन जिला शिमला अपने 2 साथियों राजू श्याम पुत्र के.डी. श्याम तहसील रामपुर व धर्मपाल निवासी रेरा तहसील रामपुर सहित हमारे बगीचे में आए और अच्छे दाम का प्रलोभन देकर माल नकद उठाने का आश्वासन दिया।

उसके बाद वे अपनी फसल को ए.जी.सी. (एप्पल ग्रोवर कंपनी) दुकान नंबर 3.6 न्यू एप्पल मार्कीट सैक्टर-20 पंचकूला हरियाणा की सब्जी मंडी में ले गए, जहां उमेश गौतम ने उपरोक्त व्यक्तियों को माल बेचकर हमें बैंक चैक थमा दिए। रणजीत सिंह की 388 व उसके भाई चंदन की 264 पेटियां सेब की थीं लेकिन उन्हें आज दिन तक अदायगी नहीं हो पाई है। बागवानों ने बताया कि पैसा लेने की लिए कई बार आढ़तियों से संपर्क किया लेकिन आढ़ती अब भूमिगत हो गए हैं। बागवान रणजीत और चंदन ने एस.पी. मंडी को मांग पत्र सौंप कर आढ़तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।

कोर्ट ने किया है भगौड़ा घोषित

अधिवक्ता यादविंदर ठाकुर ने बताया कि सराज में जाली चैक थमा कर इस बार भी सेब सीजन में दर्जनों सेब बागवान ठगी का शिकार हुए हैं। उन्होंने कहा कि उक्त मामले में व्यक्ति उमेश गौतम जो जाली चैक थमा कर बागवानों को चूना लगाकर लाखों रुपए हड़प रहा है, वह सिविल कोर्ट गोहर द्वारा एक अन्य मामले में भगौड़ा घोषित है मगर पुलिस अभी तक आरोपी को पकड़ नहीं पा रही है।

जल्दी ही मामले सुलझा लिए जाएंगे

थाना प्रभारी जंजैहली मनोज कुमार वालिया ने बताया कि सराज में बागवानों के साथ धोखाधड़ी के बहुत मामले सामने आए हैं। मामलों की जांच चल रही है। आढ़तियों के ठिकानों पर पुलिस दबिश दे रही है। जल्दी ही मामले सुलझा लिए जाएंगे।

 

kirti