कर्फ्यू के दौरान हुई कोई मौत, अंतिम संस्कार को एसडीएम जारी करेंगे पास

Thursday, Mar 26, 2020 - 01:58 PM (IST)

शिमला/कांगड़ा : कोरोना वायरस से संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश और प्रदेश में कर्फ्यू लगाया गया है। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिला में इस दौरान किसी की मौत (कोरोना वायरस से नहीं) हो जाने पर संबंधित क्षेत्र के एसडीएम कर्फ्यू पास जारी करेंगे। कितने लोगों को पास जारी होंगे, यह एसडीएम ही तय करेंगे। वहीं, हिमाचल में निजी अस्पतालों को भी बंद नहीं किया जा सकता है। निजी अस्पतालों को लोगों को स्वास्थ सेवाएं मुहैया करवानी होंगी।

बता दें कि कर्फ्यू के बीच अंतिम संस्कार को लेकर कई तरह के मैसेज आ रहे थे कि अंतिम संस्कार में मात्र 10 लोग ही हिस्सा ले सकेंगे। वहीं, समय भी दो घंटे होगा। डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति बताया कि अंतिम संस्कार और अन्य किसी भी तरह की इमरजेंसी के लिए संबंधित एसडीएम पास जारी करेंगे। ऐसे कोई संख्या और टाइम निर्धारित नहीं किया है। एसडीएम ही इस बात तय करेंगे कि कितने लोगों को पास जारी करना है।

उधर, अतिरिक्त मुख्य सचिव हेल्थ ने आदेश जारी करते हुए निजी अस्पतालों को लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं जारी रखने के लिए कहा है। साथ ही कहा कि कोरोना वायरस के लेकर समय-समय पर गाइडलाइन और निर्देशों का पालन करना होगा। अलग फ्लू ओपीडी स्थापित करनी होगी। सोशल डिस्टेंस की पालना भी जरूरी है।
 

kirti