बल्क ड्रग पार्क को लेकर केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा से मिले अनुराग ठाकुर

Thursday, Oct 15, 2020 - 08:54 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): हिमाचल प्रदेश के लिए बल्क ड्रग फार्मा पार्क उपलब्ध करवाने के सिलसिले में केंद्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा से मुलाकात की है। उन्होंने इस दौरान हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत ऊना जिला के हरोली ब्लॉक में बल्क ड्रग पार्क को स्थापित करने की वकालत की है।

उल्लेखनीय है कि इस सिलसिले में राज्य सरकार की तरफ से आवेदन कर दिया गया है। आवेदन करने के बाद प्रदेश सरकार और केंद्रीय वित्त एवं कार्पाेरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर अपने-अपने तरीके से पैरवी कर रहे हैं। पहले इस पार्क को खोलने के लिए नालागढ़ का नाम भी सामने आया था लेकिन अनुराग ठाकुर इसे अपने संसदीय क्षेत्र में खोलने के लिए पैरवी कर रहे हैं। इसके पीछे यह तर्क दिया गया है कि ऊना जिला के हरोली में पार्क के लिए बेहतर जमीन एवं सुविधाएं उपलब्ध हैं। लिहाजा ऐसे में इस पार्क को यहां पर ही स्थापित किया जाए।

इस पार्क के स्वीकृत होने पर प्रदेश में 1000 करोड़ रुपए का निवेश होगा। इसके लिए हिमाचल प्रदेश का दावा इसलिए भी मजबूत है क्योंकि यह एशिया का प्रमुख फार्मा हब माना जाता है। पहले इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 सितम्बर तय की गई थी जिसे कई राज्य सरकारों के आग्रह के बाद 15 अक्तूबर तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया। बल्क ड्रग फार्मा पार्क के लिए हिमाचल प्रदेश की स्पर्धा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों से है।

Vijay