सरकार के खिलाफ प्रयोगशाला तकनीकी कर्मचारियों में रोष, जानिए क्या है वजह

Friday, Aug 24, 2018 - 03:33 PM (IST)

चम्बा: अखिल भारतीय मैडीकल लैबोरेटरीज तकनीकी संघ की बैठक हुई। बैठक में इस वर्ग से संबंधित मांगों व समस्याओं को लेकर चर्चा हुई। बैठक की अध्यक्षता संघ के राज्य उपाध्यक्ष नरेश राणा ने की। बैठक बारे जानकारी देते हुए संघ के प्रैस सचिव अमर सिंह ने बताया कि बैठक में इस बात पर रोष जताया गया कि एक तरफ जहां देश के अन्य राज्यों में इस वर्ग की महत्वता को समझते हुए इस कर्मचारी वर्ग को राजपत्रित घोषित किया गया है तो वहीं हिमाचल में इस वर्ग के प्रति सरकार उपेक्षित रवैया अपनाते हुए इस वर्ग के पदनाम व ग्रेड-पे को कम करने जा रही है। उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा कि सरकार ऐसे कदम उठाने से पूर्व इस वर्ग से बात तक करना जरूरी नहीं समझती है।

आऊटसोर्स के माध्यम से पद भरकर किया मजाक
उन्होंने बताया कि बैठक में इस बात को लेकर भी सरकार के प्रति रोष जताया गया कि आऊटसोर्स के माध्यम से इन पदों को भर कर बेरोजगार टैक्रीशियनों के साथ मजाक किया जा रहा है क्योंकि ठेकेदार नाममात्र वेतन देकर मोटी कमाई अपनी जेब में डाल रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे में संघ यह भी मांग करता है कि इन पदों को आऊटसोर्स के आधार पर भरने की शुरू की गई गलत परंपरा को शीघ्र बंद किया जाए। जो लोग पहले से लगे हुए हैं, उन्हें शीघ्र अनुबंध पर लाया जाए तो साथ ही जो तकनीशियन वर्षों से सोसायटी एड्स, टी.बी., आर.एन.टी.सी. व पी.एन.आर. एच.एम. में कार्य कर रहे हैं, उन्हें तुरंत नियमित किया जाए। इसके अलावा बिना डिप्लोमा के भर्ती न की जाए ताकि कार्य की गुणवत्ता बनी रहे। मरीजों की ट्रीटमैंट प्रयोगशाला पर ही निर्भर होती है।

एक बार फिर मुख्यमंत्री को पत्र लिखेगा संघ
बैठक में संघ ने रोष जताया कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री के चम्बा आगमन पर उसके साथ संघ का एक प्रतिनिधिमंडल उपरोक्त मांगों को लेकर मिला था। मुख्यमंत्री ने संघ की मांगों को लेकर जल्द प्रभावी कदम उठाने का आश्वासन दिया था लेकिन अभी तक सरकार ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है। जिस वजह से इस वर्ग में रोष पैदा होने लगा है। बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया गया है कि एक बार फिर से संघ मुख्यमंत्री को इस संदर्भ में पत्र लिखकर उनकी मांगों को पूरा करने की मांग करेगा। बैठक में संघ के जिलाध्यक्ष गिरधारी लाल, उपाध्यक्ष कुसुम राणा, उपाध्यक्ष जोङ्क्षगद्र, ओम प्रकाश, वित्त सचिव मदन अत्री, महासचिव संजय कुमार, अनिल कुमार, भुपत वर्मा व कुलविंद्र अत्री सहित अन्य शामिल रहे।

Vijay