Himachal: 75+ आयु के सभी पैंशनरों को 28 अक्तूबर मिलेगा बकाया एरियर, पैंशन के साथ खाते में आएगी राशि

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2024 - 05:05 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की घोषणा के बाद वित्त विभाग ने 75 वर्ष और इससे अधिक आयु के सभी पैंशनरों को 1-1-2016 से नए वेतनमान के एरियर देने संबंधी आदेश जारी कर दिए गए हैं। इन आदेशों के बाद प्रदेश के पात्र 22.50 फीसदी पैंशनरों व पारिवारिक पैंशनरों को यह लाभ मिलेगा। उनके खाते में यह राशि पैंशन के साथ दिवाली से 4 दिन पहले 28 अक्तूबर को जमा हो जाएगी। वित्त विभाग ने पैंशन वितरण ऑथोरिटी (पीडीए) बैंक व वित्तरण अधिकारियों (डीडीओ) को समयबद्ध भुगतान करने को कहा है। इसके अलावा सभी 1.70 लाख पैंशनरों व पारिवारिक पैंशनरों को जनवरी, 2023 से अतिरिक्त 4 फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) देने संबंधी आदेश भी जारी कर दिए हैं। इस तरह पैंशनरों का डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा। 

सरकारी कोष पर पड़ेगा 600 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ 
कर्मचारियों व पैंशनरों को एक साथ डीए देने संबंधी आदेश वित्त विभाग की तरफ से जारी कर दिए गए हैं, जिससे सरकारी कोष पर 600 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। हालांकि अभी 1-7-2022 और जनवरी, 2023 से दिए जाने वाले डीए का एरियर देने संबंधी अभी घोषणा नहीं हुई है। कर्मचारी और पैंशनरों की डीए के 2 एरियर की यह बकाया राशि करीब 1000 करोड़ रुपए बनती है। इसके अलावा सरकार ने एनपीएस अधिकारी व कर्मचारियों को केंद्र सरकार के कर्मचारियों की तर्ज पर डीए देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने सरकारी विभागों के अलावा बोर्ड व निगम में वेतन व पैंशन का भुगतान 28 अक्तूबर को करने संबंधी आदेश जारी किए हैं। इस निर्णय से बोर्डों और निगमों के करीब 50000 कर्मचारी और पैंशनभोगी लाभान्वित होंगे।

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को 20 हजार का एरियर
वित्त विभाग ने ग्रुप-डी यानी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को 20000 रुपए एरियर की किस्त देने संबंधी आदेश भी जारी कर दिए हैं। इसके लिए सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं तथा इसी माह इसका नकद भुगतान होगा। इसी तरह आने वाले समय में करीब 202 करोड़ रुपए के मेडिकल बिलों का एकमुश्त भुगतान किया जाएगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News