लॉकडाऊन पार्ट-2 : हिमाचल में सभी यात्री ट्रेन, घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय हवाई सेवाएं 3 मई तक रद्द

Tuesday, Apr 14, 2020 - 05:45 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): कोरोना वायरस (कोविड-19) वैश्विक महामारी के चलते लॉकडाऊन बढऩे के बाद हिमाचल में सभी यात्री ट्रेनें अब 3 मई तक रद्द कर दी गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाऊन की अवधि बढ़ाए जाने की घोषणा के बाद रेलवे प्रबंधन ने यह निर्णय लिया है। हालांकि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए रेलवे की माल और विशेष पार्सल सेवाओं को जारी रखा जाएगा। रेलवे प्रबंधन की ओर से जारी आदेशों के अनुसार सभी यात्रियों द्वारा बुक की गई टिकटों का रिफंड मिलेगा। 14 अप्रैल के बाद के लिए ट्रेनों में सफर के लिए ऑनलाइन बुकिंग जारी थी।  

शिमला से रवाना हुई वाटर स्टोरेज/वर्कमैन ट्रेन

शिमला-कालका रेल मार्ग पर मंगलवार को वाटर स्टोरेज/वर्कमैन ट्रेन शिमला से कालका की ओर रवाना हुई। यह ट्रेन मंगलवार को शिमला से सुबह 10 बजे शिमला से रवाना हुई। इस दौरान शिमला रेलवे स्टेशन को सैनिटाइज भी किया गया। सोमवार को यह ट्रेन कालका से शिमला पहुंची थी। पानी की सप्लाई की कमी की संभावना को देखते हुए यह ट्रेन शुरू हुई है। शिमला रेलवे स्टेशन के अधीक्षक प्रिंस सेठी ने कहा कि विभिन्न टूल्स की क्लीनिंग/सैनिटाइजेशन, स्टाफ क्वार्टरों की सैनिटाइजेशन और सर्विस बिल्डिंग्स आदि में पानी का प्रयोग अधिक हो रहा है। इसके अलावा समर सीजन की शुरूआत भी होने वाली है, ऐसे में पानी की सप्लाई की कमी की संभावना को देखते हुए भी यह ट्रेन चलाई गई है। इस ट्रेन में आपात स्थिति में मंैटीनैंस कार्य के लिए एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक अधिकृत किए गए रेलवे कर्मी ही जा सकेंगे। 

घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय हवाई सेवाएं भी रद्द

लॉकडाऊन जारी रखने की घोषणा के बाद सभी घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय हवाई सेवाएं भी 3 मई तक बंद रहेंगी। इसके चलते शिमला हवाई अड्डे सहित गग्गल व भुंतर हवाई अड्डे से हवाई सेवा 3 मई तक स्थगित कर दी गई है।

Vijay