पंजाब में नया डैल्टा प्लस वेरिएंट आने के बाद हिमाचल में अलर्ट जारी

Friday, Jun 25, 2021 - 11:03 PM (IST)

शिमला (जस्टा): पड़ोसी राज्य पंजाब में नया डैल्टा प्लस वेरिएंट आने के बाद अब हिमाचल में भी चिंता बढ़ गई है। इसको लेकर हिमाचल में अलर्ट जारी कर दिया है। सरकार ने सभी जिलों के अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। कोरोना वायरस का डैल्टा वेरिएंट भी खतरनाक माना जा रहा है। अगर हिमाचल में इसका एक भी मामला आ जाता है तो यहां पर फिर से मुश्किलें बढ़ जाएंगी। पंजाब में नया डैल्टा प्लस वेरियंट आने के बाद अब हिमाचल में भी इसके मामले आने की संभावना है क्योंकि पंजाब पड़ोसी राज्य होने के कारण यहां पर लोगों की आवाजाही काफी ज्यादा रहती है। हालांकि अभी हिमाचल में इस तरह का कोई मामला नहीं आया है।

ज्यादा संक्रामक है डैल्टा प्लस वेरिएंट

बताया जा रहा है कि डैल्टा प्लस वेरिएंट ज्यादा संक्रामक है और फेफड़े की कोशिकाओं के रिसैप्टर से मजबूती से चिपकने में सक्षम है, जिसकी वजह से फेफड़ों को जल्द नुक्सान पहुंचने की संभावना होती है। यह आपकी इम्यूनिटी को चकमा देने में सक्षम है। जो लोग डैल्टा प्लस वेरिएंट की चपेट में आए हैं, उन्हें गंभीर खांसी-जुकाम और कोल्ड सिंप्टम्स पिछले वायरस से काफी अलग पाया जा रहा है। सिरदर्द, गले में खराश और नाक बहना डैल्टा प्लस वेरिएंट से जुड़े सबसे आम लक्षण हैं। कोरोना वायरस के पिछले सभी वेरिएंट की तरह डैल्टा प्लस वेरिएंट के लिए आपको जरूरी सावधानियां ही बरतनी होंगी।

आईजीएमसी में इस बीमारी से पीड़ित बच्चों का उपचार जारी

वहीं तीसरी लहर से पहले आईजीएमसी में मल्टी सिस्टम इनफ्लेमेट्री बीमारी के बच्चों का भी उपचार जारी है। कुछ दिन पहले आईजीएमसी में 18 के करीब बच्चे उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती किए गए थे। हालांकि इनमें से अब कम ही बच्चे आईजीएमसी में भर्ती हैं जबकि बाकी ठीक होकर वापस चले गए हैं।

Content Writer

Vijay