CORONA के नए वैरिएंट JN1 को लेकर हिमाचल में अलर्ट

Saturday, Dec 23, 2023 - 04:48 PM (IST)

शिमला (संतोष कुमार): देश में कोरोना के नए वैरिएंट जेएन1 के पैर पसारने के बाद हिमाचल में भी इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्वयं स्वास्थ्य मंत्री केंदीय मंत्रालय की बैठक में वर्चुअली शामिल हो चुके हैं, वहीं प्रदेश के विभिन्न विभागों सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी कर चुके हैं। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के 752 नए मामलों के साथ चार लोगों की मौत हो चुकी है। देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 3420 हो गई है। शनिवार सुबह 8 बजे तक केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में अब तक 4.50 करोड़ कोविड-19 के मामले सामने आए हैं।

देश में कोरोना संक्रमण से चार लोगों की मौत
बीते 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण से चार लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद इस महामारी से मरने वालों की संख्या 533332 हो गई है। मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में केरल में दो, राजस्थान में एक और कर्नाटक में एक कोविड-19 मरीज की मौत हुई है। ऐसे में हिमाचल प्रदेश में कोरोना के नए वेरिएंट जेएन1 को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि अभी तक पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में नए वैरिएंट का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। हिमाचल प्रदेश में भी स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है और राज्य के सबसे बड़े अस्पताल और मैडीकल कॉलेज आईजीएमसी में तैयारियां हो गई हैं।

आईजीएमसी में कोरोना को लेकर किए जा रहे हैं टैस्ट
आईजीएमसी अस्पताल में कोरोना के टैस्ट हो रहे हैं। जिन मरीजों को ऑप्रेशन थिएटर ले जाया जाता है, उनकी कोरोना की जांच की जा रही है। हालांकि नए वैरिएंट की टैस्टिंग अब होने लगी है। आईजीएमसी प्राचार्य डाॅ. सीता ठाकुर ने कहा कि इस संबंध में केंद्र सरकार से पत्र मिला है और आईजीएमसी में मेकशिफ्ट अस्पताल तैयार है और ऑक्सीजन और सारे बंदोबस्त किए गए हैं। अब तक कोरोना के नए वैरिएंट का मामला सामने नहीं आया है लेकिन लोगों को कोरोना से बचने के लिए जो नियम कायदे हैं, उनका पालन करना चाहिए। हिमाचल में क्रिसमस और न्यू ईयर पर काफी सैलानी आते हैं, ऐसे में लोगों को सावधानी बरतनी होगी।

बुजुर्गों को खास हिदायत बरतने की सलाह : डाॅ. बलवीर
आईजीएमसी के एचओडी मैडीसिन डाॅ. बलबीर वर्मा ने कहा कि बुजुर्गों के लिए कोरोना का नया वैरिएंट जेएन1 ज्यादा घातक हो सकता है, वहीं पहले से बीमार लोगों को ज्यादा ध्यान रखना होगा। इम्यूनिटी स्ट्राॅन्ग न होने वाले लोगों को भी सतर्क रहना होगा। उन्होंने बताया कि अस्पताल में दवाइयां उपलब्ध हैं। नया वैरिएंट ओमीक्रॉन की फैमिली से निकला है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay