कोटली के अजय वायु सेना में बने फ्लाइंग ऑफिसर, क्षेत्र में खुशी का माहौल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 06:25 PM (IST)

मंडी (रजनीश): सदर विधानसभा क्षेत्र के कोटली गांव निवासी अजय कुमार भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर बने हैं। अजय के फ्लाइंग ऑफिसर बनने से उनक गांव व क्षेत्र में खुशी का माहौल है। अजय कुमार ने फ्लाइंग ऑफिसर बनने के लिए एयरफोर्स अकादमी हैदराबाद में जुलाई, 2023 से 15 जून तक प्रशिक्षण प्राप्त किया और 15 जून को पासिंग आऊट परेड में उन्हें फ्लाइंग ऑफिसर का रैंक प्रदान किया गया। इस माैके पर फ्लाइंग ऑफिसर अजय के माता-पिता विशेष रूप से उपस्थित रहे। अजय के पिता संजय कुमार बतौर सिपाही (होमगार्ड) अग्निशमन विभाग मंडी में कार्यरत हैं जबकि माता सरिता देवी काेटली के सलेतहर गांव में बतौर आंगनबाड़ी शिक्षिका अपनी सेवाएं दे रही हैं। 

एडमिनिस्ट्रेशन ब्रांच में देंगे सेवाएं
अजय के दादा भी भारतीय सेना की 10 जम्मू-कश्मीर राइफल रैजीमैंट से बतौर सिपाही सेवानिवृत्त हुए हैं। फ्लाइंग आफिसर बनने के बाद अजय भारतीय वायुसेना की एडमिनिस्ट्रेशन ब्रांच में सेवाएं देंगे। बता दें कि अजय कुमार ने वर्ष 2022 में गणतंत्र दिवस परेड दिल्ली में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल व चंडीगढ़ एनसीसी निदेशालय का प्रतिनिधित्व किया था। अजय ने वल्लभ राजकीय महाविद्यालय मंडी से बैचलर ऑफ साइंस (फिजिक्स) किया है जबकि 12वीं कक्षा की पढ़ाई राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटली से पूरी की है।

प्रथम प्रयास में ही उत्तीर्ण की थी वायु सेना संयुक्त प्रवेश परीक्षा
अजय ने अपने दादा पुरुषोत्तम सिंह, पिता व एसोसिएट एनसीसी अधिकारी फ्लाइंग आफिसर डाॅ. चमन की यूनिफार्म से प्रभावित होकर वल्लभ राजकीय महाविद्यालय मंडी में एनसीसी एयर विंग को ज्वाइन किया था। डॉ. चमन ने बताया कि अजय कुमार ने प्रथम प्रयास में ही वायु सेना संयुक्त प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की थी। भारतीय वायु सेना के सर्विस सिलैक्शन बोर्ड देहरादून में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर उसने ऑल इंडिया मैरिट में स्थान प्राप्त किया है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News