हिमाचल में उड़ान योजना से बेहतर होगी हवाई कनैक्टीविटी : नड्डा

Thursday, Apr 13, 2017 - 11:47 PM (IST)

बिलासपुर: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने अपने दिल्ली स्थित कार्यालय में केंद्रीय राज्य उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा के साथ बैठक की। इस बैठक में हिमाचल प्रदेश में उड़ान सेवा को व्यवस्थित करने पर चर्चा की। इस बैठक में भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं सांसद शांता कुमार व सांसद वीरेंद्र कश्यप विशेष रूप से मौजूद रहे। बैठक में नड्डा ने उड्डयन मंत्री को बताया कि हिमाचल एक पहाड़ी राज्य है तथा एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यहां पर बहुत से विदेशी पर्यटक भी आते हैं, जिस कारण यहां पर हवाई संपर्क मजबूत होना लाजमी है। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में विमानन क्षेत्र के लिए पर्याप्त कनैक्टीविटी और किफायती विमान किराया 2 महत्वपूर्ण मुद्दे हैं। 

हिमाचल में कम किराए की नई व अतिरिक्त उड़ानें
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से उड़ान योजना का सृजन किया जा रहा है। इस योजना से हिमाचल में हवाई कनैक्टीविटी में काफी सुधार होगा। इससे शिमला के जुबड़हट्टी, कुल्लू के भुंतर और धर्मशाला के गगल हवाई अड्डों के लिए दिल्ली से निकट भविष्य में कम किराए की नई व अतिरिक्त उड़ानें होंगी। केंद्रीय राज्य उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा ने स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि विमानन मंत्रालय मौजूदा हवाई अड्डों की क्षमता में वृद्धि करने के लिए नए क्षेत्रों के लिए घरेलू कनैक्टीविटी में सुधार करने हेतु 300 घरेलू छोटे हवाई अड्डों और नए हवाई अड्डों के निर्माण की योजना बनाई है।

हिमाचल में केंद्र सरकार के प्रयास से सुधरा सड़क, रेल और हवाई ढांचा
इस दौरान सांसद शांता कुमार और सांसद वीरेंद्र कश्यप ने गगल और भुंतर हवाई अड्डों से संबंधित लंबित मुद्दों को उठाया। नड्डा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में नए हवाई क्षेत्र के निर्माण के लिए मंडी, शिमला व लाहौल-स्पीति और अन्य जिलों में नए स्थानों का अन्वेषण करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार के ठोस प्रयासों की वजह से हिमाचल में सड़क, रेल और हवाई ढांचे को सुधारा और बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा प्रदेश को बड़े पैमाने पर विश्व स्तर पर सबसे अच्छे पर्यटन स्थल के रूप में उभारने के लिए अग्रसर है ताकि यहां पर व्यापार और रोजगार के अवसर सृजित हो सकें।