पारदर्शी कोच के बाद अब कालका-शिमला ट्रैक पर दौड़ेगा ये AC स्पैशल कोच

Saturday, Jan 19, 2019 - 10:31 PM (IST)

शिमला: कालका-शिमला विश्व धरोहर यात्रा को और अधिक आरामदायक और यादगार बनाने के लिए रेलवे विभाग द्वारा यात्री डिब्बों का और अधिक  आधुनिकीकरण किया जा रहा है, जिसके तहत इन डिब्बों की फ्लोरिंग में पी.वी.सी., ए.सी. सुविधा, इंगलिश सीट, रॉलर ब्लाइंड कर्टन व हवाई जहाज की तर्ज पर आरामदायक सीटें लगाई गई हैं। इस ए.सी. कोच को 26 जनवरी से चलाने का निर्णय लिया गया है। स्टेशन मास्टर शिमला ने बताया कि ट्रेन ए.सी. स्पैशल कोच के साथ सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर शिमला से रवाना होगी और शाम को 5 बजकर 15 मिनट पर दूसरी ट्रेन शिमला से कालका के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन रेल कार की जगह चलाई जा रही है। इस समय चलने वाली रेल कार को विभाग ने फिलहाल बंद करने का निर्णय लिया है। रेल कार में सिफ 19 यात्री सफर कर सकते थे जिसका खर्चा भी ज्यादा आता था लेकिन अब इस समय चलने वाली ट्रेन में 5 डिब्बे ए.सी. स्पैशल कोच के रहेंगे।

पारदर्शी कोच की डिमांड काफी बढ़ी

बता दें कि रेल विभाग शिमला-कालका रेललाइन पर पर्यटकों को और आकर्षित करने के लिए तरह-तरह के प्रयोग कर रहा है, जिनमें पिछले दिनों विभाग ने विस्टाडोम पारदर्शी कोच की भी शुरूआत की, जिसके परिणाम काफी सुखद रहे व पर्यटक इसमें बैठने के लिए लालायित दिखे। पारदर्शी कोच की डिमांड काफी बढ़ गई है, जिसको देखते हुए रेल विभाग ने अब पुराने डिब्बों के स्थान पर नए आधुनिक सुसज्जित डिब्बों को बढ़ाने का कार्य शुरू कर दिया है। अभी ट्रेन में प्रयोग के तौर पर नए आधुनिक ए.सी. स्पैशल डिब्बों को जोड़ा गया, जिसमें आधुनिक किस्म की सभी सुविधाएं मौजूद हैं। इन डिब्बों के परिणाम के बाद धीरे-धीरे अन्य डिब्बों को आधुनिक सुविधा से लैस कर ट्रैक पर उतारा जाएगा।

ऑन डिमांड चलाई जाएगी रेल कार

रेल विभाग ने शाम 5:15 बजे चलने वाली रेल कार की जगह ए.सी. कोच चलाने का निर्णय लिया है। विभाग का मानना है कि रेल कार में जहां केवल 19 लोग सफर कर सकते थे अब उसकी जगह ए.सी. स्पैशल कोच चलाई जाएगी और इस समय चलने वाली रेल कार को फिलहाल बंद किया जाएगा। यदि कोई पर्यटक व अन्य स्थानीय लोग इसकी बुकिंग करवाते हैं तो इसे रेल कार को ऑन डिमांड चलाया जाएगा।

Vijay