7 जिलों के स्कूलों में शुरू होगा एडोलसैंस एजुकेशन प्रोग्राम

Monday, Dec 23, 2019 - 01:36 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): एन.सी.ई.आर.टी. के मॉडूयल के तहत शिक्षा विभाग 7 जिलों के स्कूलों में एडोलसैंस एजुकेशन प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग व एड्स कंट्रोल सोसायटी के साथ मिलकर शिक्षा विभाग स्कूलों में यह प्रोग्राम शुरू करेगा। इसके लिए विभाग ने संबंधित जिला उपनिदेशकों को इस प्रोग्राम के लिए स्कूलों का चयन करने और इसके लिए नोमिनेटिड शिक्षकों की सूची 23 दिसंबर से पहले निदेशालय को भेजने के निर्देश दिए हैं, ताकि स्कूलों में जल्द से जल्द एडोलसैंस एजुकेशन प्रोग्राम शुरू किया जा सके।

बता दें कि यह प्रोग्राम बिलासपुर के 50 स्कूलों में, हमीरपुर के 50, कांगड़ा के 90, मंडी के 90, सोलन के 50, सिरमौर के 30 और ऊना के 40 स्कूलों में शुरू किया जाना है। हालांकि इस दौरान स्कूलों का चयन नहीं किया गया है। ऐसे में विभाग ने इस प्रोग्राम के लिए जिला उपनिदेशकों को ज्यादा इनरोलमैंट वाले स्कूलों का चयन करने को कहा है। पायलट तौर पर अभी विभाग 400 स्कूलों में यह योजना शुरू करने जा रहा है। ये सभी स्कूल समर वैकेशन के हैं।

एडोलसैंस एजुकेशन प्रोग्राम के तहत हर स्कूल के 2 शिक्षकों को दी जाएगी ट्रेनिंग

एडोलसैंस एजुकेशन प्रोग्राम के लिए हर स्कूल के 2 शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें एक महिला और एक पुरुष शिक्षक शामिल होगा। यह शिक्षक पी.जी.टी., प्रवक्ता और टी.जी.टी. कैडर के होंगे। इस प्रोग्राम के तहत स्कूल के छात्र-छात्राओं को किशोर अवस्था में होने वाले बदलाव संबंधी जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही छात्रों को एच.आई.वी इन्फैंक्शन के बारे में भी बताया जाएगा और साथ ही अच्छे स्वास्थ्य के टिप्स भी दिए जाएंगे। बता दें कि इस प्रोग्राम के लिए पहले शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद ये शिक्षक स्कूलों में छात्रों को इस संबंध में जानकारी देंगे।

Edited By

Simpy Khanna